Move to Jagran APP

मोसुल में पीछे हटते आईएस आतंकियों ने किया भीषण नरसंहार: यूएन

मोसुल में चार सप्‍ताह से जारी जंग के बीच आईएस का पीछे हटना जारी है। लेकिन पीछे हटते हुए वह आम नागरिकों को मौत के घाट उतार रहा है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 12 Nov 2016 08:29 AM (IST)Updated: Sat, 12 Nov 2016 09:16 AM (IST)
मोसुल में पीछे हटते आईएस आतंकियों ने किया भीषण नरसंहार: यूएन

मोसुल (एएफपी)। मोसुल में इराकी फौज और आईएस के बीच छिड़ी जंग निर्णायक मोड़ पर पहुंचती दिखाई दे रही है। एक ओर जहां इराकी फौज लगातार आगे बढ़ रही है वहीं आईएस के आतंकी लगातार पीछे हट रहे हैं। लेकिन आईएस के आतंकी अपने पीछे तबाही का मंजर छोड़ते जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि पीछे हटते इन आतंकियों ने मोसुल में काफी कत्लेआम मचाया है। यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक आईएस के आतंकियों ने दर्जनभर से अधिक लोगों को मौत के घाट उतार दिया है।

loksabha election banner

इस रिपोर्ट के मुताबिक मोसुल के अलावा सीरिया में भी अब आईएस काफी डिफेंसिव हो गया है। रक्का में अमेरिकी सेना के नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने आईएस आंतकियों को काफी पीछे खदेड़ दिया है। वहीं सीरिया में कुर्दिश अलब मिलिशिया भी आगे बढ़ रहे हैं। टाइगर रीवर पर इराकी फौज ने रुककर एक बार फिर से अपनी रणीनीति को नया रूप दिया हे। इराक की काउंटर टेररिज्म सर्विस के कमांडर के मुताबिक वह दो तरफ से आईएस को खदेड़ने के लिए उनके ऊपर आक्रमण कर रहे हैं। इस लड़ाई में इराकी सेना पूरी तरह से अत्याधुनिक हथियारों और तकनीक से लैस दिखाई दे रही है। एक तरफ वह जहां आईएस के आत्मघाती हमलावरों से बचने के लिए कमर्शियल ड्रोन का सहारा ले रही है वहीं उसकेे अधिकारी हाथों में टेबलेट लिए शहर के डिजिटल मैप से अपनेे हमले के लिए मुफीद जगह और समय तलाश कर रहे हैं।

आईएस आतंकियों के ठिकानों से इराकी फौज को मिलीं में US बनीं मिसाइल

यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक आईएस आतंकियों ने पिछले सप्ताह में करीब साठ लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। इराकी सेना को कई सड़े गले शव मिले हैं। इसके अलावा पिछले सप्ताह ही इराकी फौज को सौ से अधिक सिर कटी लाशें मिली थीं, जो आईएस की दरिदंगी को बयां कर रही थीं।

मंगलवार को भी आईएस आतंकियों ने करीब चालीस लोगों को मोसुल में मौत के घाट उतार दिया। इसके अलावा उत्तरी मोसुल में बुधवार को भी घाबट मिलिट्री बेस पर करीब बीस लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया। मोसुल में छिड़ी जंग को अब चार सप्ताह हो चुके हैं। इस बीच इराकी फौज अमेरिकी गठबंधन सेना के साथ मिलकर अरबिजिया पर हमला करने की रणनीति बनाने में लगी है। इसके अलावा किरकुक में भी जबरदस्त हमले जारी हैं। गौरतलब है कि इराकी पीएम ने 17 अक्टूबर को मोसुल में जंग का ऐलान किया था। इस दौरान शहर में तीन तरफ से हमला किया गया था।

मोसुल की लड़ाई में IS के आत्मघाती दस्तों के छक्के छुड़ा रहा 'कॉमर्शियल ड्रोन'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.