Move to Jagran APP

चीन में इंटरनेट यूजर्स को बताना होगा असली नाम

चीनी अधिकारी पिछले तीन साल से लोगों को असली नाम से पंजीकरण कराने को कह रहे हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 29 Aug 2017 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2017 05:27 PM (IST)
चीन में इंटरनेट यूजर्स को बताना होगा असली नाम
चीन में इंटरनेट यूजर्स को बताना होगा असली नाम

बीजिंग, आइएएनएस। चीन में इंटरनेट यूजर्स पर सख्ती बढ़ती जा रही है। इंटरनेट के इस्तेमाल को लेकर चीनी अधिकारियों ने अब नए नियम जारी किए हैं। इसमें उनसे कहा गया है कि अगर वे ऑनलाइन टिप्पणियां पोस्ट करना चाहते हैं तो अपने असली नाम से पंजीकरण कराएं। हालांकि उन्हें उपनाम इस्तेमाल करने की छूट दी गई है लेकिन इसके साथ असली नाम भी जोड़ना होगा।

loksabha election banner

वैसे इस तरह का कदम पहली बार नहीं उठाया जा रहा। चीनी अधिकारी पिछले तीन साल से लोगों को असली नाम से पंजीकरण कराने को कह रहे हैं। इसके लिए उन्होंने कई बार विभिन्न स्तर पर प्रयास भी किए लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। इस बार के नियमों में अंतर यह है कि इंटरनेट कंपनियों और सेवाप्रदाता को यूजर्स की पूरी पहचान सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी गई है।

कंपनियों और सेवाप्रदाता के लिए यह भी जरूरी कर दिया गया है कि वे किसी प्लेटफार्म पर अवैध सामग्री की मौजूदगी की सूचना भी सरकार को देंगे। चीन ने इससे पहले जुलाई में कई वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था।

यह भी पढ़ें: डोकलाम में जारी गतिरोध के खत्‍म होने पर भूटान ने जताई खुशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.