Move to Jagran APP

एक नजर में देख लें पाकिस्तान के राजनीतिक हालात

पाकिस्तान में ग्यारह मई को मतदान है। चुनावी शोर थमने के बाद चलिए हम आपको बताते हैं कि पाकिस्तान की राजनीतिक हालात क्या है? कौन है वहां का विकल्प? नवाज शरीफ राजनीतिक पंडितों की माने तो इनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल- नवाज) सत्ता की दौड़ में सबसे आगे चल रही है। सबसे बड़े राज्य पंजाब में इनकी जबरदस्त प

By Edited By: Published: Thu, 09 May 2013 03:07 PM (IST)Updated: Thu, 09 May 2013 05:16 PM (IST)
एक नजर में देख लें पाकिस्तान के राजनीतिक हालात

नई दिल्ली। पाकिस्तान में 11 मई को मतदान है। चुनावी शोर थमने के बाद चलिए हम आपको बताते हैं कि पाकिस्तान की राजनीतिक हालात क्या है? कौन है वहां का विकल्प?

loksabha election banner

नवाज शरीफ

राजनीतिक पंडितों की माने तो इनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल- नवाज) सत्ता की दौड़ में सबसे आगे चल रही है। सबसे बड़े राज्य पंजाब में इनकी जबरदस्त पकड़ के कारण इसके सबसे बड़े दल के रूप में उभरने की उम्मीद है। इस राज्य के पास ही सत्ता की चाबी है, क्योंकि 19 करोड़ की आबादी वाले इस मुल्क के आधे लोग पंजाब में रहते हैं।

इसके अलावा राष्ट्रीय असेंबली की सामान्य श्रेणी की करीब आधी सीटें भी इसी राज्य से आती हैं। ऐसे में शरीफ की इस राज्य में पकड़ के चलते वह एक बार फिर सत्ता में वापसी कर सकते हैं।

आसिफ अली जरदारी

राष्ट्रपति जरदारी की सत्तारूढ़ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ही एकमात्र राष्ट्रीय पार्टी है, क्योंकि पूरे देश के हर प्रांत में इसका प्रभाव है। जरदारी ने पार्टी की कमान अपने कम अनुभवी बेटे बिलावल भुट्टो को सौंप रखी है।

बढ़ती बेरोजगारी, खस्ताहाल अर्थव्यवस्था, महंगाई समेत लगभग सभी मुद्दों पर सरकार की नाकामी के कारण पार्टी को सत्ता से हाथ धोना पड़ सकता है।

इमरान खान

पाकिस्तान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ [पीटीआइ] के अध्यक्ष इमरान खान अपनी चोट का फायदा उठाकर चुनाव में जीत दर्ज कराने की जुगत में हैं। इमरान खान नौजवानों में काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। वैसे अमेरिका का भारी विरोध कर इन्होंने तालिबान में भी अपनी पकड़ बढ़ा ली है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.