Move to Jagran APP

इंडोनेशिया में आया 7.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

इंडोनेशिया में भूकंप के तेज इटके महसूस किये गए हैं। रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.9 मांपी गई है। स्थानीय एजेंसियों के मुताबिक इंडोनेशिया के पश्चिमी क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी गई है।

By anand rajEdited By: Published: Wed, 02 Mar 2016 06:52 PM (IST)Updated: Wed, 02 Mar 2016 08:46 PM (IST)
इंडोनेशिया में आया 7.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

जकार्ता। इंडोनेशिया में भूकंप के तेज इटके महसूस किये गए हैं। रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.9 मांपी गई है। स्थानीय एजेंसियों के मुताबिक इंडोनेशिया के पश्चिमी क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी गई है। हालांकि भूकंप की वजह से अभी तक किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं आई।

loksabha election banner

सुनामी की चेतावनी सुमात्रा द्वीप समूह के तटीय क्षेत्रों में जारी किया गया है। अमेरिकी भूगर्भ वैक्षानिकों के मुताबिक भूकंप का केंद्र पडांग के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र से 808 किलोमीटर दूर और 10 किलोमीटर भीतर तक बताया गया है।

सुनामी के खतरे का अलर्ट जारी
भूकंप के इन जबरदस्त झटकों के बावजूद भूकंप-विज्ञानियों ने बताया कि सुनामी की आशंका बढ़ गई है। पूरे देश में इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। इंडोनेशिया सरकार ने वेस्ट सुमात्रा, नॉर्थ सुमात्रा और अचेह में सुनामी की वॉर्निंग दी है।

पढ़ेंः नेपाल में आए जबरदस्त भूकंप का गवाह बना अप्रैल 2015

कई महीनों से लगातार आ रहे हैं भूकंप
इसके पहले 12 फरवरी और 11 जनवरी को भी इंडोनेशिया में भूकंप के झटके आए थे। तब आए 6.9 तीव्रता के भूकंप का केंद्र इंडोनेशियाई द्वीप मोलुका से 330 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम था और इसकी गहराई भूतल से 102 किमी नीचे थी।

पहले भी मची थी बड़ी तबाही
2 साल पहले 2004 में उत्तरी सुमात्रा के पश्चिमी घाट पर 9.1 तीव्रता का भूंकप आया था। इससे इंडोनेशिया समेत दक्षिण-पूर्व एशिया के कई देशों में भारी तबाही मची थी। इसमें लगभग ढाई लाख लोगों की मौत हुई थी।

लगातार आ रहे हैं भूकंप
हाल के दिनों में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 8 जनवरी को अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। अमेरिका में लगातार छोटे-छोटे झटके आने की खबर बनी रहती है।

पढ़ेंः भूकंप के खतरों के मद्देनजर महफूज हो दिल्ली की इमारतेंः HC


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.