Move to Jagran APP

भारतवंशी लेखक अखिल शर्मा को डबलिन साहित्य सम्मान

भारतीय मूल के अमेरिकी लेखक अखिल शर्मा को ऑयरलैंड के सर्वोच्च साहित्यिक पुरस्कार से नवाजा गया ।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Thu, 09 Jun 2016 09:51 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jun 2016 10:44 PM (IST)
भारतवंशी लेखक अखिल शर्मा को डबलिन साहित्य सम्मान

लंदन, प्रेट्र। भारतीय मूल के अमेरिकी लेखक अखिल शर्मा ने गुरुवार को 'इंटरनेशनल डबलिन साहित्य पुरस्कार' जीता है। यह आयरलैंड का सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान है। इसे उनके आत्मकथात्मक उपन्यास 'फैमिली लाइफ' के लिए दिया गया है। उन्हें पुरस्कार स्वरूप एक लाख यूरो (करीब 75 लाख रुपये) की राशि मिली है।

loksabha election banner

पढ़ें - भारतीय मूल के प्रो. भट्टाचार्य को महारानी ने किया सम्मानित

'फैमिली लाइफ' को 2015 का फोलियो पुरस्कार पहले ही मिल चुका है। यह पुरस्कार ब्रिटेन में अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित फिक्शन श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ रचनाओं को दिया जाता है। पुरस्कार स्वरूप अखिल को ट्रॉफी और 40 हजार पौंड मिले थे। दिल्ली में जन्में अखिल शर्मा अब न्यूयॉर्क में रहते हैं।

पढ़ें - अमेरिका में भारतीय खाद्य सामग्री पर लगे सबसे ज्यादा प्रतिबंध, टॉप पर रहा हल्दीराम

'फैमिली लाइफ' उस शख्स की कहानी है, जो बेहतर जिंदगी की तलाश में परिवार सहित दिल्ली से न्यूयॉर्क में बस जाता है। हालांकि एक दुर्घटना में बड़े भाई का ब्रेन डेड हो जाता है। इस दुखद घटना से पूरा परिदृश्य ही बदल जाता है। अखिल को यह उपन्यास लिखने में 13 साल लगे थे।

पढ़ें - ब्रिटेन में भारतीय मूल के बैंकर को पूर्व पत्नी को संपत्ति देने का आदेश

अखिल (44) ने डबलिन में 'द गार्जियन' को बताया, 'मुझे ईमेल से पुरस्कार जीतने की जानकारी मिली। सबसे पहले मैंने भगवान का धन्यवाद दिया। जब आपको कुछ नहीं मिलता तो दुख होता है। इसलिए यह राहत मिली कि मुझे कोई कष्ट नहीं हुआ। मैं नहीं मानता कि किसी पुरस्कार से कोई पुस्तक सर्वश्रेष्ठ हो जाती है, लेकिन यह एक बड़ा सम्मान है। यह वह पुरस्कार है, जिसके लिए मुझे दशकों तक याद किया जाएगा।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.