वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार शाम यात्रा प्रतिबंध के संशोधित आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए। इसमें छह मुस्लिम बहुल देशों के लोगों के अमेरिका में प्रवेश को 90 दिनों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। इन देशों के लोग अब इस अवधि में अमेरिकी वीजा हासिल नहीं कर सकेंगे। खास बात यह है कि पिछले आदेश से इतर प्रतिबंधित देशों की सूची में इराक का नाम शामिल नहीं है। यह आदेश 16 मार्च से लागू होगा।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने यह जानकारी दी। संशोधित आदेश के तहत सूडान, सीरिया, ईरान, लीबिया, सोमालिया और यमन के लोगों पर यात्रा प्रतिबंध लगाया गया है। साथ ही राष्ट्रपति ने विदेश विभाग और होमलैंड सिक्योरिटी विभाग को निर्देश दिया है कि वे किसी भी देश को इस सूची में शामिल करने की सिफारिश कर सकते हैं जिन पर भविष्य में यात्रा प्रतिबंध लगाया जा सकता है। यह आदेश उन लोगों पर लागू नहीं होगा, जिनके पास पहले से अमेरिका का वैध वीजा है। प्रतिबंधित देशों की सूची में इराक का नाम शामिल नहीं करने का कारण बताते हुए कहा गया है कि बगदाद अमेरिकी वीजा के लिए आवेदन करने वाले उसके नागरिकों के सत्यापन में सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार हो गया है।संशोधित आदेश के मुताबिक, शरणार्थियों का प्रवेश कार्यक्रम भी अगले 120 दिनों तक निलंबित रहेगा।

इसके अलावा होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट और इंटरएजेंसी पार्टनर्स को स्क्रीनिंग प्रक्रिया की समीक्षा करने के लिए कहा गया है ताकि भविष्य में अमेरिका आने वाले शरणार्थी देश के लिए किसी भी तरह का खतरा न बन सकें। संभावित आतंकवादी गतिविधियों के चलते फिलहाल एफबीआइ (फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन) शरणार्थियों के रूप में अमेरिका आए 300 लोगों की जांच कर रहा है। अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि इस बार पूरी प्रक्रिया बेहद व्यवस्थित रहेगी और प्रवेश के स्थानों पर किसी तरह की अफरातफरी नहीं होगी।बता दें कि ट्रंप के 27 जनवरी को दिए शासकीय आदेश में सात मुस्लिम देशों पर प्रतिबंध लगाने की दुनियाभर में आलोचना हुई थी। अमेरिका में उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी हुए थे। बाद में सिएटल के डिस्टि्रक्ट जज ने उनके इस शासकीय आदेश पर रोक लगा दी थी।

यह भी पढ़ेंः अमेरिका में ट्रंप के समर्थक और विरोधी भिड़े

यह भी पढ़ेंः ब्रिटेन में मुस्लिम महिलाएं इस खास स्वीमिंग सूट के साथ करेंगी तैराकी

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप