Move to Jagran APP

निकारागुआ और अल सल्वाडोर में भीषण भूकंप से दहशत

निकारागुआ और अल-सल्‍वाडोर में 7.0 तीव्रता के जबरदस्‍त भूकंप के बाद दहशत फैल गई। सुनामी के डर से स्‍थानीय लोगों को सुरक्षित जगहों पर भी भेजा गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 25 Nov 2016 07:39 AM (IST)Updated: Fri, 25 Nov 2016 11:14 AM (IST)
निकारागुआ और अल सल्वाडोर में भीषण भूकंप से दहशत

सैन सल्वाडोर (रॉयटर)। प्रशांत महासागर में आए 7.0 तीव्रता के जबरदस्त भूकंप से अल-सल्वाडोर और निकारागुआ में दहशत फैल गई है। इस भूकंप के बाद प्रशासन ने यहां पर सुनामी का अलर्ट भी जारी किया है, जिसके बाद लोगों को यहां से सुरक्षित स्थान पर भेजा जा रहा है।

loksabha election banner

हालांकि बाद में इस चेतावनी को वापस ले लिया गया। भूकंप के बाद जारी की गई इस चेतावनी में कहा गया था कि भूकंप के केंद्र से तीन सौ किलोमीटर दूर तक सुनामी की ख़तरनाक लहरें आ सकती हैं।

यह भूकंप कैरेबियाई तट पर शक्तिशाली हरीकेन के टकराने के करीब एक घंटे बाद महसूस किया गया। इस भूकंप के बाद लोग अपने घरों से बाहर सुरक्षित स्थानों की तरफ भागने लगे, जिससे वहां अफरा-तफरी मच गई।

अब भूकंप आने से काफी पहले ही मिल जाएगी चेतावनी

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक अल-सल्वाडोर के तट से तकरीबन 120 किमी दूर सागर में 33 किमी गहराई में इसका केंद्र था। भूकंप के झटके निकारागुआ की राजधानी मानागुआ और सुदूर कोस्टा रिका की राजधानी सैन जोस तक में महसूस किए गए। हालांकि इस भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं मिली है।

भूकंप से पहले आए तूफान के दौरान निकाराअुआ समेत अन्य तटों पर हवाओं की रफ्तार 175 किमी प्रति घंटा आंकी गई। यूएस नेशनल हरीकेन सेंटर के मुताबिक इसके चलते भारी बारिश होने का अनुमान है। नतीजतन भयावह बाढ़ और भूस्खलन की आशंका बढ़ गई है। कोस्टा रिका ने भी तूफ़ान की संभावना को देखते हुए इमरजेंसी लगा दी है और तटीय इलाकों में रह रहे करीब चार हज़ार लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर जाने को कहा है।

शक्तिशाली भूकंप के बाद जापान में सुनामी की चेतावनी, हाई अलर्ट जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.