Move to Jagran APP

बेडरुम के अंदर झांकेंगे गूगल, एपल

कोई राज अब राज नही रहेगा। हर चीज बेपर्दा होगी। तकनीक घरो मे जासूसी करने वाली है। घर के भीतर आप क्या कर रहे है, चौबीसो घंटे देखा जा सकेगा और आपको पता भी नही चलेगा। एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ मे गूगल और एपल हद पार करने जा रहे है। इन दोनो अमेरिकी कंपनियो ने घरो के अंदर झांकने की तैयारी कर ली है।

By Edited By: Published: Tue, 12 Jun 2012 08:30 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2012 12:50 PM (IST)
बेडरुम के अंदर झांकेंगे गूगल, एपल

लंदन। कोई राज अब राज नहीं रहेगा। हर चीज बेपर्दा होगी। तकनीक घरों में जासूसी करने वाली है। घर के भीतर आप क्या कर रहे हैं, चौबीसों घंटे देखा जा सकेगा और आपको पता भी नहीं चलेगा। एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में गूगल और एपल हद पार करने जा रहे हैं। इन दोनों अमेरिकी कंपनियों ने घरों के अंदर झांकने की तैयारी कर ली है।

loksabha election banner

3डी तस्वीरें लेने के लिए गूगल ने शहरों में अपने विमान छोड़ दिए हैं। इसी तरह एपल ने 'जासूसी' के लिए एक फर्म का अधिग्रहण किया है। यह कंपनी 'स्पाय-इन-द-स्काय' [आकाश में जासूसी] टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए मशहूर है। पहले ही इसके जरिये 20 ठिकानों का परीक्षण कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि एपल के कैमरे इतने शक्तिशाली हैं कि कई हजार फीट की दूरी से घरों की खिड़कियों के अंदर देख सकते हैं।

'डेली मेल' की रिपोर्ट की मानें तो यह अफगानिस्तान में आतंकी ठिकानों की पहचान के लिए इस्तेमाल की जा रही तकनीक से काफी मिलती-जुलती है। सेटेलाइट की मदद से गूगल अर्थ इमेज पर ठिकानों के मैप दिखाता है। वह भी इसमें अभूतपूर्व ढंग से सुधार करने में जुट गया है। उसके विशेष विमान चप्पे-चप्पे की 3डी तस्वीरें उतारने के लिए आसमान में मंडरा रहे हैं।

इन दिग्गज अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनियों की इस मुहिम पर विशेषज्ञों ने चिंता जताई है। उन्हें लोगों की गोपनीयता खत्म होने का डर सता रहा है। उनका कहना है कि अब घरों में खुलकर रहना भी दुश्वार होने वाला है। लोगों में यह डर बना रहेगा कि एपल और गूगल उनकी तस्वीरें तो नहीं ले रहे। कंपनियों के विमान अत्याधुनिक कैमरों से लैस हैं। ये 1,600 फीट की ऊंचाई से हर संभव एंगल से तस्वीरें लेने में सक्षम हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि इससे पहले कि लोगों के घर दुनिया भर के सामने आ जाएं, उनकी इजाजत लेना जरूरी है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.