Move to Jagran APP

फ्रांस के रेफेल और मिराज विमानों के हमले में ISIS का कमांड सेंटर और ट्रेनिंग कैंप ध्‍वस्‍त

फ्रांस ने लगातार दूसरे दिन मंगलवार को सीरिया के शहर रक्‍का में मौजूद आईएसआईएस के कई ठिकानों को निशाना हमले किए। इन हमलों में फ्रांस के लड़ाकू विमानों ने आईएसआईएस के कमांड सेंटर और आतकियों के लिए स्‍थापित ट्रेनिंग सेंटर को निशाना बनाया। रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2015 09:40 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2015 06:32 PM (IST)
फ्रांस के रेफेल और मिराज विमानों के हमले में ISIS का कमांड सेंटर और ट्रेनिंग कैंप ध्‍वस्‍त

पेरिस। फ्रांस ने लगातार दूसरे दिन मंगलवार को सीरिया के शहर रक्का में मौजूद आईएसआईएस के कई ठिकानों को निशाना हमले किए। इन हमलों में फ्रांस के लड़ाकू विमानों ने आईएसआईएस के कमांड सेंटर और आतकियों के लिए स्थापित ट्रेनिंग सेंटर को निशाना बनाया। रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक फ्रांस के करीब दस रेफेल और मिराज 2000 विमानों ने आईएस शिविरों के ऊपर करीब 16 बम गिराए। सभी बम ठीक निशाने पर लगे।

loksabha election banner

इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने एक बार फिर से आतंकवाद से लड़ने की प्रतिबद्धता दोहाराई है।उन्होंने कहा है कि आईएसआईएस को माफ नहीं किया जाएगा। पेरिस पर किए हमलों का अंजाम उसको भुगतना ही होगा। उन्होंने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि पेरिस पर हुए आतंकी हमलों के बाद फ्रांस आईएसआईएस के खात्मे के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने इसमें अमेरिका से साथ देने की अपील भी की है। ओलांद ने कहा कि देश में आतंकी हमलों के बाद फ्रांस ने आईएसआईएस पर हमले तेज कर दिए हैं।

सीरिया में बम बरसाने वाले देशों कों ISIS की धमकी, कहा- करेंगे पेरिस जैसा हाल

संसद को संबोधन के दौरान उन्होंने आतंकवाद के खात्मे की कसम खाई और आतंकियों से बदला लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि वह अमेरिका और रूस के राष्ट्रपति से आने वाले कुछ दिनों के भीतर मुलाकात कर इसके लिए समर्थन मांगेगे। उन्होंने साफ कर दिया है कि वह राष्ट्र के अधिकतर संसाधन आईएसआईएस के खात्मे के लिए इस्तेमाल करेंगे।

पेरिस हमलों के बाद अमेरिकी राज्यों ने बंद किए सीरियाई शरणार्थियों के लिए द्वार

उन्होंने कहा कि हम उस आतंकवाद के खिलाफ लड़ रहे हैं जो पूरी दुनिया में सर उठा रहा है और लोगों की नृशंस हत्याएं कर समाज और दुनिया में खौफ पैदा कर रहा है। संसद को संबोधित करते हुए आतंकवाद से लड़ने के लिए कई ठोस कदमों को उठाने के साथ-साथ इसके लिए कुछ घोषणाएं भी की। उन्होंने इससे लड़ने के लिए फंड में बढ़ोतरी करने और आतंक विरोधी कानून के विस्तार की भी घोषणाएं की।

पिछले छह माह में ब्रिटेन ने किए सात आतंकी हमले नाकाम

सोमवार को फ्रांस की अमेरिका से अपील के बाद वहां के विदेश मंत्री जॉन कैरी पेरिस पहुंचे और हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने आतंकवाद से लड़ाई में फ्रांस का समर्थन देने की भी बात कही है। इसके अलावा उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि वह आईएसआईएस के खिलाफ सीरिया में थल सेना काे नहीं उतारेगी।

पढ़ें: आईएसआईएस ने दी वाशिंगटन पर हमले की चेतावनी

पेरिस हमले के बाद गुमनाम हेकर्स ने आईएसआईएस के खिलाफ लड़ाई छेड़ने की घोषणा की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.