Move to Jagran APP

ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर नहीं हो सका समझौता

ईरान के एक परमाणु रिएक्टर के भविष्य को लेकर उसके और विश्व के छह शक्तिशाली देशों के बीच बुधवार को वियना में चर्चा हुई। इसमें ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर दोनों पक्षों की ओर से अपने-अपने तर्क दिए गए, लेकिन कोई समझौता नहीं हो सका। इस रिएक्टर में ईरान द्वारा प्लूटोनियम का उत्पादन किए जाने की योज

By Edited By: Published: Thu, 20 Mar 2014 05:18 PM (IST)Updated: Thu, 20 Mar 2014 05:18 PM (IST)
ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर नहीं हो सका समझौता

वियना। ईरान के एक परमाणु रिएक्टर के भविष्य को लेकर उसके और विश्व के छह शक्तिशाली देशों के बीच बुधवार को वियना में चर्चा हुई। इसमें ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर दोनों पक्षों की ओर से अपने-अपने तर्क दिए गए, लेकिन कोई समझौता नहीं हो सका। इस रिएक्टर में ईरान द्वारा प्लूटोनियम का उत्पादन किए जाने की योजना है जिसका प्रयोग बम बनाने में किया जा सकता है।

loksabha election banner

बैठक में अमेरिका ने चेतावनी दी कि इस संबंध में कठिन कार्य किए जाने की जरूरत है ताकि अप्रैल में फिर से होने वाली बैठक में दोनों पक्ष अपने मतभेद दूर कर सकें। ईरान के विदेश मंत्री ने उम्मीद जाहिर की कि 20 जुलाई की समयसीमा से पहले उनके देश के परमाणु कार्यक्रम से जुडे़ मसले का हल निकाल लिया जाएगा। इसे लेकर ईरान और विश्व के छह शक्तिशाली देशों अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस तथा ब्रिटेन के बीच यह दूसरी बैठक थी। इन देशों ने उम्मीद जाहिर की है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम का शांतिपूर्ण उपयोग सुनिश्चित किया जा सकेगा और मध्य पूर्व में युद्ध का खतरा समाप्त हो जाएगा। बैठक में कोई समझौता तो नहीं हो सका, लेकिन इसमें शामिल देशों द्वारा कहा गया कि वे सात से नौ अप्रैल तक फिर से वियना में बैठक करेंगे।

पढ़े: भारत में निवेश के लिए तैयार है ईरान

ईरान से सीरिया को सैन्य मदद बढ़ाई

ईरान परमाणु वार्ता की रूपरेखा से सहमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.