Move to Jagran APP

असांजे पर भारी चौबीस घंटे

लंदन। विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के लिए अगले चौबीस घंटे बेहद भारी है। अंसाजे ने बुधवार को लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास मे जाकर राजनीतिक शरण मांगी है। असांजे की मांग पर दूतावास चौबीस घंटे के अंदर कोई फैसला ले लेगा। वही दूतावास के बाहर लंदन पुलिस जमानत की शर्तो को उल्लंघन करने के मामले मे उसके बाहर

By Edited By: Published: Thu, 21 Jun 2012 12:52 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2012 01:33 PM (IST)
असांजे पर भारी चौबीस घंटे

लंदन। विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के लिए अगले चौबीस घंटे बेहद भारी हैं। अंसाजे ने बुधवार को लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में जाकर राजनीतिक शरण मांगी है। असांजे की मांग पर दूतावास चौबीस घंटे के अंदर कोई फैसला ले लेगा। वहीं दूतावास के बाहर लंदन पुलिस जमानत की शर्तो को उल्लंघन करने के मामले में उसके बाहर निकलने का इंतजार कर रही है। पुलिस के मुताबिक असांजे जैसे ही बाहर आते हैं उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

prime article banner

लैटिन अमरीकी देश इक्वाडोर के उप-विदेशमंत्री ने कहा कि विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असाज के भाग्य का फैसला अगले 24 घटों ं में कर लिया जाएगा। गौरतलब है कि जूलियन असांजे ने मंगलवार को अचानक लंदन स्थित इक्वाडोर दूतावास में पहुंच कर उन्हें राजनीतिक शरण देने का अनुरोध किया था। खबरों के मुताबिक चालीस वर्षीय आस्ट्रेलियाई नागरिक अभी भी दूतावास में है। वहीं ब्रिटेन के गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह दूतावास से बाहर आते ही असांजे को जमानत की शतरें का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार कर लेगी।

गौरतलब है कि ब्रिटिश पुलिस ने आस्ट्रेलियाई नागरिक असांजे को 7 दिसंबर 2010 को गिरफ्तार किया था। असांजे यौन आरोपों में घिरे हैं और ब्रिटिश कोर्ट ने उन्हें स्वीडन प्रत्यर्पित किए जाने का आदेश दिया था। असांजे को डर है कि स्वीडन से उन्हें अमेरिका भेजा जा सकता है जहां उन्हें मौत की सजा सुनाई जा सकती है।

असांजे की मांग इक्वाडोर ने कहा है कि युनाइटेड नेशस यूनिवर्सल डेक्लेरेशन फार ह्यूमन राइट्स का हस्ताक्षर कर्ता होने के नाते और राजनीतिक पनाह की गुजारिश करने वाले आवेदनों पर विचार करने की उनकी बाध्यता है। इस वजह से असांजे के आवेदन को कीतो स्थित संबंधित विभाग के पास भेज दिया गया है। दूतावास के मुताबिक जब तक असांजे की अर्जी पर फैसला नहीं होता तब तक वह इक्वाडोर सरकार की सुरक्षा में दूतावास में रहेंगे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.