Move to Jagran APP

सीरिया में बसों के काफिले पर आत्‍मघाती हमला, 70 बच्‍चों समेत 126 की मौत

सीरिया के राशिदिन में हुए एक आत्‍मघाती हमले में करीब 70 बच्‍चों समेत 126 लोगों की मौत हो गई है। यह हमला एक ट्रांजिट प्‍वाइंट पर किया गया था।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 17 Apr 2017 10:37 AM (IST)Updated: Mon, 17 Apr 2017 10:41 AM (IST)
सीरिया में बसों के काफिले पर आत्‍मघाती हमला, 70 बच्‍चों समेत 126 की मौत
सीरिया में बसों के काफिले पर आत्‍मघाती हमला, 70 बच्‍चों समेत 126 की मौत

राशिदिन (सीरिया), एएफपी। सीरिया में पूर्वी अलेप्‍पो के राशिदिन में हुए एक आत्‍मघाती धमाके में कम से कम 126 लोगों की मौत हो गई, जिसमें 70 बच्‍चे भी शामिल हैं। यह हमला उस वक्‍त किया गया, जब स्‍थानीय लोगों से भरी बसों का एक काफिला विद्रोहियों के इलाके से निकलने के लिए एक ट्रांजिट प्‍वाइंट पर अपनी बारी का इंतजार कर रहा था।

loksabha election banner

सीरियन ऑब्‍जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स की जानकारी के मुताबिक सरकार और विद्रोही गुटों के बीच हुए एक करार के बाद ही स्‍थानीय लोगों को इस इलाके से दूसरी जगह ले जाया जा रहा था। इससे पूर्व अपुष्‍ट जानकारी के हवाले से इस हमले में मारे गए लोगों की संख्‍या 112 बताई गई थी।

ब्रिटेन के एक मॉनीटरिंग ग्रुप का कहना है कि शनिवार को हुए इस हमले में मारे गए ज्‍यादातर लोग मजदूर थे। मॉनीटरिंग ग्रुप के मुताबिक इस आत्‍मघाती हमले के बाद सरकार और विद्रोहियों के बीच हुई संधि पर बुरा असर पड़ेगा। छह वर्षों से जारी इस घमासान में अब तक लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। टीवी पर दिखाई गई एक वीडियो फुटेज में हमले वाली जगह पर शरीर के चिथड़े और क्षतिग्रस्‍त वाहनों के टुकड़े दिखाई दे रहे हैं। विद्राेहियों ने इसको सरकार द्वारा की गई कार्रवाई बताया है।

यह भी पढ़ें:  रूस, सीरिया और ईरान की US को चेतावनी, कहा- दोबारा हमले के होंगे गंभीर परिणाम

उनका कहना है कि सरकार की तरफ से लगातार हो रही बमबारी से मासूम लोगों की मौत हो रही है। अभी तक इस हमले की जिम्‍मेदारी किसी ने नहीं ली है। विद्रोही गुट अहरार अल शाम ने भी इस हमले की जिम्‍मेदारी लेने से इंकार करते हुए कहा है कि इसमें उसका हाथ नहीं है। दूसरी ओर सरकार ने इसको घिनौनी कार्रवाई बताते हुए इसे आतंकी हमला बताया है। इस हमले में सौ से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है। ऑब्‍जरवेटरी की जानकारी के मुताबिक धमाके में पेट्रोल बम भी फट गया, जिससे जानमाल की ज्‍यादा हानि हुई।

यह भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव के खिलाफ संयुक्‍त राष्‍ट्र को डोजियर सौंपने की तैयारी में पाक

यह भी पढ़ें: पीडीपी नेता के सिर पर लगाई राइफल और लगवाए भारत विरोधी नारे, वीडियो जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.