टाओर्मिना, एएफपी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को दुनिया की समस्या बताया है। कहा, यह बड़ी समस्या है जिसका हर हालत में समाधान किया जाएगा। ट्रंप ने यह बात जापानी प्रधानमंत्री शिंजो एबी के साथ मुलाकात में कही है। दोनों नेता जी 7 देशों के सम्मेलन के मौके पर इटली के सिसिलियन शहर में आए हुए हैं।

उत्तर कोरिया के खिलाफ प्रतिबंधों को प्रभावी बनाने की नीयत से बीजिंग पहुंची अमेरिका की सहायक विदेश मंत्री सूसन थॉर्नटन ने बताया कि चीन ने अपनी सीमा पर चौकसी बढ़ाई है। वह अब उत्तर कोरिया से सामान लाने और ले जाने पर रोक लगा रहा है जिससे आने वाले दिनों में उत्तर कोरिया की मुश्किल बढ़ सकती है।

सूसन ने कहा, परमाणु और मिसाइल विकास कार्यक्रम जारी रखने की जिद से जुड़े खतरों को अब चीन समझ रहा है। इसीलिए अब वह भी प्रतिबंधों को लागू करने में अंतरराष्ट्रीय बिरादरी का साथ दे रहा है। उत्तर कोरिया का 90 फीसद व्यापार चीन के साथ होता रहा है। आर्थिक प्रतिबंध संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर लगाए हैं। उत्तर कोरिया के सैन्य कार्यक्रम को रोकने के लिए अमेरिका ने अपना हमलावर बेड़ा तैनात करके दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन उससे कोई प्रभाव नहीं पड़ा। उत्तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षणों का सिलसिला जारी रखा। लगातार दो सफल परीक्षणों के बाद अब उन्हें मोर्चो पर तैनात भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में भेजा युद्धपोत

Posted By: Manish Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस