इस्लामाबाद। पाकिस्तान को प्रस्तावित अत्याधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमान देने को लेकर भारत और अमेरिकी सांसदों के कड़े विरोध के बाजवूद अमेरिका सोमवार को पाकिस्तान के साथ आर्थिक, सुरक्षा और आतंकवाद समेत कई अहम मुद्दों पर मंत्रिस्तरीय रणनीतिक वार्ता करने जा रहा है।

पाकिस्तानी रेडियो रिपोर्ट के मुताबिक, वाशिंगटन में सोमवार को होने जा रही इस रणनीतिक वार्ता के छठे दौर की बातचीत पाकिस्तान और अमेरिका के बीच होगी। जिसमें पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सरताज अजीज और अमेरिका की तरह से अगुवाई वहां के विदेशमंत्री जॉन कैरी करेंगे।

पढ़ेंःपठानकोट हमले के बाद नहीं मिले भारत-पाक NSA : विदेश मंत्रालय

इस रणनीतिक वार्ता में दोनों देशों के बीच आर्थिक और वित्त के मोर्चे पर आपसी समन्वय, ऊर्जा, शिक्षा, विज्ञान एवं तकनीक, आतंकवाद, सुरक्षा, विधि प्रवर्तन, सामरिक स्थिरता, परमाणु अप्रसार और रक्षा पर बात होगी।

पाकिस्तान में नवाज शरीफ की सरकार बनने के बाद दोनों देशों के बीच ये तीसरी वार्षिक बैठक होगी। जिस वक्त पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पिछले साल अक्टूबर में अमेरिका गए थे उसी समय बातचीत को लेकर पूरा खाका तैयार किया गया था।

पढ़ेंः पाक को F-16 की बिक्री से भारत-अमेरिका संबंध पर हो सकता है असर : पेंटागन

हालांकि, दोनों देशों के बीच बातचीत की ये प्रक्रिया साल 2010 में ही शुरू हो गई थी लेकिन 2011 में इस बातचीत में उस वक्त रुकावट आ गई जब आधी रात को अमेरिका सेना पाकिस्तान के एबटाबाद में घुसकर आधी रात के समय अल-कायदा के मुखिया ओसामा बिन लादेन को मार डाला। उसके बाद ये बातचीत दोबारा साल 2014 में शुरू हुई जब अजीज और कैरी दोनों आपस में वाशिंगटन में मिले।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस