Move to Jagran APP

इस्लाम कबूल करो, धार्मिक कर दो या फिर मारे जाओ

इराक के मुस्लिम आतंकियों ने उत्तरी इराक में रहने वाली ईसाई आबादी को अल्टीमेटम दे दिया है। इसमें कहा गया है कि वे इस्लाम कबूल कर ले, या धार्मिक कर जजिया अदा करें या मौत का सामना करें। यह बयान आतंकियों के कब्जे वाले मोसुल में वितरित किया गया है। आतंकी संगठन अलकायदा की शाखा इस्लामिक स्टेट की ओर से ज

By Edited By: Published: Sat, 19 Jul 2014 02:16 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jul 2014 02:16 AM (IST)
इस्लाम कबूल करो, धार्मिक कर दो या फिर मारे जाओ

बगदाद। इराक के मुस्लिम आतंकियों ने उत्तरी इराक में रहने वाली ईसाई आबादी को अल्टीमेटम दे दिया है। इसमें कहा गया है कि वे इस्लाम कबूल कर ले, या धार्मिक कर जजिया अदा करें या मौत का सामना करें। यह बयान आतंकियों के कब्जे वाले मोसुल में वितरित किया गया है।

loksabha election banner

आतंकी संगठन अलकायदा की शाखा इस्लामिक स्टेट की ओर से जारी इस बयान में इस पर शनिवार से अमल के लिए शनिवार तक का समय दिया है। कहा गया है कि जो ईसाई इस संगठन द्वारा इराक के कुछ हिस्सों और सीरिया में घोषित खिलाफत शासन क्षेत्र में बने रहना चाहते हैं उन्हें हर हाल में धीमा (करार) की शर्तो को मानना होगा।

धीमा वह ऐतिहासिक प्रथा है जिसके तहत गैर मुस्लिमों की मुस्लिम रक्षा करते हैं और बदले में उन्हें जजिया कर देना पड़ता है। घोषणा में कहा गया है कि हम उन्हें तीन विकल्प देते हैं- इस्लाम कबूलें या जजिया कर दें, यदि इससे इन्कार करते हैं तो और कुछ नहीं सिर्फ तलवार बचती है। मोसुल के एक निवासी ने बताया कि यह बयान इराक के उत्तरी प्रांत निनवेह में गुरुवार को बांटा गया और मस्जिदों में पढ़ कर सुनाया गया।

कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट के नेता अबू बकर अल-बगदादी जिसका गुट अब खलीफा इब्राहिम के नाम से जाना जाता है उसने उन ईसाइयों को जो उसकी शर्तो पर वहां रहना नहीं चाहते हैं इस्लामिक खिलाफत की सीमा क्षेत्र छोड़कर बाहर जाने के लिए शनिवार तक का समय दिया है। मोसूल में कभी एक लाख से अधिक ईसाई रहते थे लेकिन हाल की घटनाओं के बाद शहर में मुश्किल से 200 ईसाई बचे हैं।

पढ़ें: कश्मीरी नौजवानों में हीरो बनने लगा है बगदादी

बगदादी के खतरनाक मंसूबों को घाटी में हवा देने की कोशिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.