Move to Jagran APP

मील का पत्थर है भारतीय मंगलयान की सफलता : चीन

चीन ने मंगलयान की सफलता पर भारत को बधाई दी है। चीन ने कहा कि यह केवल भारत और एशिया के लिए ही बड़ी उपलब्धि नहीं है बल्कि यह बाहरी अंतरिक्ष में मानवीय पहल की दिशा में एक मील का पत्थर भी है। चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुवा चनयिंग ने कहा, 'हमने रिपोर्ट देखी है और मंगल की कक्षा में यान के सफल

By Edited By: Published: Wed, 24 Sep 2014 08:26 PM (IST)Updated: Wed, 24 Sep 2014 08:45 PM (IST)
मील का पत्थर है भारतीय मंगलयान की सफलता : चीन

बीजिंग। चीन ने मंगलयान की सफलता पर भारत को बधाई दी है। चीन ने कहा कि यह केवल भारत और एशिया के लिए ही बड़ी उपलब्धि नहीं है बल्कि यह बाहरी अंतरिक्ष में मानवीय पहल की दिशा में एक मील का पत्थर भी है।

loksabha election banner

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुवा चनयिंग ने कहा, 'हमने रिपोर्ट देखी है और मंगल की कक्षा में यान के सफल प्रवेश पर भारत को बधाई देते हैं।' उन्होंने कहा, 'यह भारत के लिए गर्व की बात है। यह एशिया के लिए गर्व की बात है और साथ ही बाहरी अंतरिक्ष में मानव के कदम की दिशा में यह मील का पत्थर है। हम भारत को इसके लिए बधाई देते हैं।' इस सवाल पर कि क्या चीन अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत के साथ गठजोड़ करेगा, उन्होंने कहा, 'चीन हमेशा से बाहरी अंतरिक्ष की दिशा में शांतिपूर्ण विकास का पक्षधर रहा है और इस मामले में सहयोग का हिमायती भी।' चीन अंतरिक्ष में मानव युक्त मिशन और चांद पर मानव रहित मिशन में कामयाब रहा है लेकिन मंगल अभियान में चीन को सफलता नहीं मिली है।

पढ़ें : ट्विटर पर हमारा मंगलयान, संदेश देख नासा ने भी किया 'नमस्ते'

पढ़ें : मिशन मंगल में भारत ने चीन को पछाड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.