Move to Jagran APP

छोटे देशों को धमकाना बंद करें बड़े देश, विवाद का हो शांतिपूर्ण समाधान: ओबामा

वियतनाम पहुंचे अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने दक्षिण चीन सागर विवाद के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया है। उन्‍होंने साफ कहा कि किसी भी बड़े देश को छोटे देशों को धमकाना नहीं चाहिए।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 24 May 2016 07:22 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2016 08:01 PM (IST)
छोटे देशों को धमकाना बंद करें बड़े देश, विवाद का हो शांतिपूर्ण समाधान: ओबामा

हनोई (एएफपी)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दक्षिण चीन सागर विवाद के शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया है। हनोई में मंगलवार को विवादित क्षेत्र का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि बड़े देशों को छोटे देशों को धमकाना नहीं चाहिए और विवादों का शांतिपूर्ण तरीके से समाधान करना चाहिए। उनकी इस टिप्पणी का वहां मौजूद शीर्ष वियतनामी नेताओं सहित 2000 से अधिक प्रतिनिधियों ने तालियां बजाकर स्वागत किया।

loksabha election banner

ओबामा रविवार को वियतनाम के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे थे। वियतनाम विवादित दक्षिण चीन सागर में चीनी गतिविधियों का विरोध करता रहा है। इस क्षेत्र में बीजिंग की बढ़ती गतिविधियों पर वाशिंगटन भी कई बार चिंता जता चुका है। चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है और बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य कर रहा है। वियतनाम सहित पांच अन्य छोटे देश भी इसके अलग-अलग हिस्सों पर अपना दावा बताते हैं।

चीन पहुंचे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उठाएंगे मसूद अजहर का मुद्दा

इन भूभागीय दावों पर अमेरिका ने अब तक कोई रूख जाहिर नहीं किया है, लेकिन वह इस क्षेत्र में नौवहन और उड़ानों की स्वतंत्रता का पक्षधर है। चीनी नियंत्रण वाले इलाकों में उसने हाल में अपने लड़ाकू विमान और युद्धपोत भी भेजे हैं। ओबामा ने कहा कि जहां भी अंतरराष्ट्रीय कानून अनुमति देता है अमेरिका अपनी सक्रियता जारी रखेगा और ऐसा करने के अन्य देशों के अधिकारों का भी समर्थन करता रहेगा।

अधिकारों से स्थायित्व को खतरा नहीं

ओबामा ने मंगलवार को एक दल के वर्चस्व वाले वियतनाम से तानाशाही अतीत को छोड़ने की अपील की। उन्होंने देश के वामपंथी नेतृत्व से मूलभूत अधिकारों को प्रोत्साहन देने को भी कहा। उन्होंने कहा कि लोगों को मूलभूत अधिकार प्रदान करने से वियतनाम के स्थायित्व को कोई खतरा पैदा नहीं होगा। हनोई में एक भाषण के दौरान उन्होंने कहा, 'मेरा मानना है कि इन अधिकारों का समर्थन स्थायित्व के लिए खतरा नहीं है। इससे असल में स्थायित्व को मजबूती मिलती है और यह प्रगति का आधार है।' वियतनाम में ट्रेड यूनियनों पर प्रतिबंध है। मीडिया भी सरकार के नियंत्रण में है। सरकार का विरोध करने वाले और आलोचकों से काफी सख्ती से निपटा जाता है। इस बीच, वियतनाम में अधिकारों को लकर सक्रिय वकील हे हू सोन ने अधिकारियों पर ओबामा से मिलने से रोकने का आरोप लगाया है।

तीन दिवसीय दौरे पर वियतनाम पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

सड़क किनारे रेस्तरां में पी बीयर

सोमवार की रात ओबामा अमेरिकी शेफ एंथनी बोर्डेन के साथ अचानक ही हनोई में सड़क किनारे स्थित एक साधारण से रेस्तरां में पहुंचे। नीले रंग के साधारण से स्टूल पर बैठकर उन्हें बीयर पीते देख लोग चौंक गए। 54 साल की रेस्तरां की मालकिन ने बताया कि उन्हें यह पता था कि उनके यहां कोई विदेशी टेलीविजन टीम आने वाली है। लेकिन, उन्हें ओबामा की मेजबानी का मौका मिलेगा इसका अंदाजा नहीं था। ओबामा ने रेस्तरां में मौजूद लोगों से हाथ भी मिलाया। बोर्डेन अपने टेलीविजन प्रोग्राम के चलते दुनिया के कई देशों में घूम चुके हैं। उन्होंने ट्विटर पर बताया कि राष्ट्रपति के साथ सोमवार की शाम के डिनर का बिल कुल 6 डॉलर आया।

दक्षिण चीन सागर से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

वियतनाम से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.