Move to Jagran APP

आतंकवादियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, भाग निकला आइएस सरगना बगदादी

जॉनसन ने उम्मीद जताई कि इराकी बल आतंकियों को इराक के दूसरे सबसे ब़़डे शहर से खदे़ड़ने में सफल रहेंगे।

By Atul GuptaEdited By: Published: Fri, 04 Nov 2016 04:33 PM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2016 05:42 PM (IST)
आतंकवादियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, भाग निकला आइएस सरगना बगदादी

मोसुल, रायटर/आइएएनएस। इराकी सेना के दबाव में आईएस सरगना अबू बकर अल-बगदादी मोसुल शहर से निकला है। शहर की घेराबंदी के बाद बगदादी ने अपने लड़ाकों को आखिरी सांस तक लड़ने की सीख दी थी। ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने बगदादी के भाग निकलने की जानकारी दी है। इराकी सेना ने पूर्वी मोसुल के छह जिलों पर फिर से कब्जा कर लिया है।

loksabha election banner

आतंकवाद विरोधी सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू की गई है। शिया मिलिशिया पश्चिमी सप्लाई रूट बंद करने में जुटा है। जॉनसन ने हाउस ऑफ कॉमन्स को बताया कि आइएस सरगना बगदादी ने अपने ऑडियो संदेश में लड़ाकों से इराकी सेना का डटकर मुकाबला करने को कहा था। उन्होंने उम्मीद जताई कि इराकी सेना आइएस के आतंकियों को इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर से खदेड़ने में सफल रहेगी।

अमेरिकी गठबंधन के अनुसार, शहर में अभी भी तीन से पांच हजार लड़ाके हैं। पूर्वी मोसुल में छह जिलों को आइएस के कब्जे से मुक्त कराने के अलावा इराकी सेना ने एक और जिले इंतिसार के दो तिहाई हिस्से पर कब्जा कर लिया है। सेना ने बम लदी छह कारों को उड़ा दिया। दो आत्मघातियों और 30 अन्य लोगों को भी मार गिराया है।

मोसुल के निवासियों ने बताया कि आईएस के आतंकियों ने रिहाइशी क्षेत्रों में रॉकेट लांचर तैनात कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि वाहदा जिले में कुछ आतंकी पेड़ों पर छिपे हैं। मस्जिदों में घुसे आतंकीमोसुल से 100 किमी दूर शिरकत शहर में आतंकियों ने एक मस्जिद व कई घरों पर धावा बोल दिया। इसमें सात सैनिक और लड़ाके मारे गए। सैनिकों के अनुसार, आतंकवादी रात करीब तीन बजे शहर में दाखिल हुए थे।

पढ़ें- बला की सुंदर ये लड़कियां मोसुल में कर रहीं हैं आईएस आतंकियों से मुकाबला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.