Move to Jagran APP

इराक: मोसुल पर हमले में इराकी फौज का साथ देगी आस्‍ट्रेलिया की सैन्‍य टुकड़ी

मोसुल पर हमले में आस्‍ट्रेलिया की सैन्‍य टुकड़ी इराकी फौज का साथ देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस टुकड़ी में फाइटर जेट के अलावा स्‍पेशल फोर्स के 80 जवान भी शामिल हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 18 Oct 2016 10:11 AM (IST)Updated: Tue, 18 Oct 2016 10:37 AM (IST)
इराक: मोसुल पर हमले में इराकी फौज का साथ देगी आस्‍ट्रेलिया की सैन्‍य टुकड़ी

कैनबरा (आईएएनएस)। इराकी प्रधानमंत्री के मोसुल में जीत के लिए आखिरी हमला करने की घोषणा के बाद इराकी सेना को आस्ट्रेलिया की सेना का साथ मिल गया है। आस्ट्रेलिया की सैन्य टुकड़ी़ मोसुल के इस ऑपरेशन में उनका साथ देने के लिए पूरी तरह से तैयार है। रक्षा मंत्री मारसे पेने के मुताबिक उनकी सेना मोसुल में इराकी सेना का सपोर्ट करेगी और इसको आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से आजाद कराने में उनकी पूरी मदद करेगी। हालांकि उन्होंने सुरक्षा वजहों से इस ऑपरेशन की अधिक जानकारी देने से इंकार कर दिया।

loksabha election banner

आस्ट्रेलिया अंतरराष्ट्रीय गठबंधन का हिस्सा है जिसका अमेरिका नेतृत्व कर रहा है। इसमें छह F/A-18 हॉरनेट फाइटर जेट, एक KC-30A एयर रिफ्यूलिंग टैंकर एयरक्राफ्ट, अर्ली वार्निंग सिस्टम से युक्त E-7A एयरक्राफ्ट के अलावा स्पेशल फोर्स के 80 जवान भी शामिल हैं। इसके अलावा आस्ट्रेलिया के जवान न्यूजीलैंड से मिलकर इराकी फौज को इस ऑपरेशन से जुड़ी कुछ अहम ट्रेनिंग भी देंगे।

इराकी पीएम का मोसुल में अंतिम जंग का एलान, कहा-जल्द मनाएंगे जीत का जश्न

गौरतलब है कि इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने टीवी पर प्रसारित एक संदेश में कल कहा था कि वह मोसुल पर अंतिम प्रहार करने का ऐलान कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि अब हमारी जल्द ही मुलाकात मोसुल में होगी और जल्द ही हम वहां पर जीत का जश्न भी मनाएंगे। मोसुल जून 2014 से ही आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के कब्जे में है। यह इराक का सबसे बड़ा शहर है।

पाक सेना प्रमुख जनरल राहिल शरीफ को फील्ड मार्शल बनाने की उठी मांंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.