Move to Jagran APP

ऑस्ट्रेलिया ने लांच किया सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूटर

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूटर 'रायजिन' पर से बुधवार को कैनबरा में पर्दा उठाया गया। रायजिन जापानी नाम है, जिसका अर्थ है बादल और बारिश के देवता। इसे बनाने में 4 करोड़ 52 लाख डॉलर (करीब 275 करोड़ रुपये) का खर्च आया है।

By Edited By: Published: Wed, 31 Jul 2013 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2013 04:34 PM (IST)
ऑस्ट्रेलिया ने लांच किया सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूटर

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूटर 'रायजिन' पर से बुधवार को कैनबरा में पर्दा उठाया गया।

loksabha election banner

रायजिन जापानी नाम है, जिसका अर्थ है बादल और बारिश के देवता। इसे बनाने में 4 करोड़ 52 लाख डॉलर (करीब 275 करोड़ रुपये) का खर्च आया है। इसे चलाने में सालाना 1.1 करोड़ डॉलर (करीब 66 करोड़ रुपये) खर्च होंगे। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सुपर कंप्यूटर का ऑस्ट्रेलिया नेशनल यूनिवर्सिटी (एएनयू) में अनावरण किया गया। यह दुनिया का 27वां सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूटर है। एएनयू के शोधकर्ताओं ने कहा कि कैलकुलेटर से सात अरब लोग मिलकर जितनी गणना 20 साल में करेंगे, उसे यह कंप्यूटर सिर्फ एक घंटे में कर सकता है।

वैज्ञानिक लिंडसे बोटन ने बताया कि इस कंप्यूटर का आकार एक सामान्य घर से भी बड़ा है। इसमें 57 हजार प्रोसेसर लगे हैं, जो लगभग 15 हजार सामान्य कंप्यूटरों में उपयोग किए जा सकते हैं। इसमें 160 टेराबाइट्स की मेमोरी है, जो करीब 40 हजार कंप्यूटरों की मेमोरी के बराबर है। इसमें दस हजार टेराबाइट्स का डिस्क है, जो दस सामान्य कंप्यूटरों में उपयोग किया जा सकता है। बोटन ने कहा कि यह मौसम वैज्ञानिकों और जलवायु परिवर्तन पर शोध करने वाले शोधकर्ताओं को ऑस्ट्रेलिया में रुकने के लिए प्रोत्साहित करेगा, जो बेहतर करियर के लिए विदेशों का रुख करते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.