Move to Jagran APP

यमन में आत्मघाती हमले में 49 सैनिकों की जान गई

अधिकारियों के अनुसार हमला खोर माकसर इलाके में तब हुआ जब सैनिक अपना वेतन लेने के लिए कतार में खड़े हुए थे।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 18 Dec 2016 12:28 PM (IST)Updated: Sun, 18 Dec 2016 07:51 PM (IST)
यमन में आत्मघाती हमले में 49 सैनिकों की जान गई

अदन, रायटर। यमन के अशांत समुद्र तटीय शहर अदन में रविवार को आत्मघाती हमले में 49 सैनिक मारे गए और 60 घायल हुए हैं। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने ली है। हफ्ते भर पहले भी आइएस आतंकियों के हमले में 50 सैनिक मारे गए थे।

prime article banner

अधिकारियों के अनुसार हमला खोर माकसर इलाके में तब हुआ जब सैनिक अपना वेतन लेने के लिए कतार में खड़े हुए थे। तभी शरीर में विस्फोटक बांधे शख्स ने पास आकर खुद को उड़ा लिया। घायल हुए 60 सैनिकों में से कई की हालत गंभीर है। अंतरराष्ट्रीय मान्यता वाली यमन की निर्वासित सरकार पड़ोसी देश सऊदी अरब से काम कर रही है। उसने अदन को अपनी अस्थायी राजधानी बना रखा है।

ट्रंप ने चीन को बताया चेार, कहा- अब अपने ही पास रख लेंं चुराया हुआ ड्रोन

प्रशासन को वहां से देश पर अपना नियंत्रण बनाने में मुश्किल पेश आ रही है। वहां पर आतंकी आए दिन अधिकारियों और सरकारी सेना पर हमले करते रहते हैं। अल कायदा और आइएस के आतंकियों के हमलों से पिछले कई साल से यमन बेहाल है। हमलों को चलते ही सरकार को देश छोड़कर सऊदी अरब से काम करना पड़ रहा है। हौती विद्रोही और आतंकी देश की सत्ता पर कब्जा करना चाह रहे हैं।

राजधानी सना पर वे काफी हद तक कब्जा कर चुके हैं। सऊदी अरब की अगुआई में खाड़ी देशों की सेनाएं डेढ़ साल से ताकतवर हौती विद्रोहियों और आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल पा रही है।

स्मॉग के साए में बीजिंग, सरकार ने कारखानों को दिए बदं करने के आदेश

सभी अंतरराष्ट्रीय खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.