Move to Jagran APP

सीरिया के राष्‍ट्रपति असद को नहीं है डोनाल्ड ट्रंप की बातों पर पूरा भरोसा

सीरिया के राष्‍ट्रपति बशर अल असद का कहना है कि उन्‍हें अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की कही बाताें पर अभी संशय है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2016 11:05 AM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2016 01:55 PM (IST)
सीरिया के राष्‍ट्रपति असद को नहीं है डोनाल्ड ट्रंप की बातों पर पूरा भरोसा

दमिश्क (सीरिया) (एएफपी)। सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने उम्मीद जताई है कि सीरिया के मुद्दे पर अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उनके स्वाभाविक सहयोगी बनेंगे। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि यदि ट्रंप आतंकवाद के खिलाफ अपने कहे कथन को सही साबित करना चाहते हैं और आतंकवाद से लड़ना व उसे खत्म करना चाहते हैं तो वह ऐसा ही करेंगे।

loksabha election banner

असद को ट्रंप के बयानों पर संदेह

ट्रंप के निर्वाचित होने के बाद दिए अपने पहले इंटरव्यू में असद ने कहा कि वह इस बात को लेकर अभी संशय में हैं कि एक उद्योगपति से अमेरिका के राष्ट्रपति बने ट्रंप अपने शब्दों पर कायम रह सकेंगे और जिहादियों के खिलाफ लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि वह फिलहाल इसको लेकर अभी कुछ नहीं कह सकते कि आगे क्या होगा। उन्होने कहा कि यदि वह आतंकवाद से लड़ना चाहते हैं तो सीरिया उनका साथ देने के लिए तैयार है। इसके लिए वह खुद ही नहीं बल्कि रूस समेत ईरान भी उनका सहयोग देने के लिए तैयार होगा। उन्होंने यह इंटरव्यू पुर्तगाल के एक सरकारी चैनल आरटीपी को दिया है।

आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई करनी होगी तेज

अमेरिका में हुए चुनाव और ट्रंप की जीत पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अब अमेरिका को आईएस आतंकियों के खिलाफ अपनी लड़ाई तेज करनी चाहिए। उनके इस कदम का पूरी दुनिया स्वागत करेगी, लेकिन इसको बेहद सावधानी से अंजाम देना होगा। उन्होंने ऐसा करने का भी वादा किया है, लेकिन इसमें वह कितना खरा उतरेंगे अभी इसका नहीं पता है। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका की मीडिया उनके खिलाफ खड़ी हुई दिखाई देती है लिहाजा वह राष्ट्रपति बनने के बाद क्या रुख करेंगे, इसको लेकर उनके मन में अभी संशय बना हुआ है।

सीरिया में सीजफायर पर अमेरिका-रूस में हुआ करार

ट्रंप का असद पर दिया बयान

गौरतलब है कि अमेरिका के गठबंधन वाली सेना लगातार सीरिया में आईएस के ठिकानों, इराक और विद्रोहियों पर हमले कर रही है। सीरिया में छिड़ी लड़ाई के बाबत ट्रंप ने अपनी चुनावी रैली के दौरान कहा था कि आप किन्हीं दो लोगों के बीच में जाकर लड़ाई नहीं लड़ सकते हैं। इसके लिए आपको किसी एक का साथ देना ही होगा। इस दौरान ट्रंप ने सीरिया के साथ अपने संबंधों को सुधारने की भी बात कई बार की है। सीरिया के मुद्दे पर बात करते हुए ट्रंप ने वाल स्ट्रीट जनरल को दिए एक इंटरव्यू में यहां तक कहा था कि वह इस मुद्दे पर लोगों की सोच से विपरीत राय रखते हैं। उनका कहना था कि यदि अमेरिका असद पर हमला करता है तो रूस वहां पर उसकी सहायता करता है।

अपने को दुनिया की पुलिस और खुद को ही जज मानता है यूएस

अपने इस इंटरव्यू में असद ने अमेरिका पर दूसरे देशों के मामलो में टांग अड़ाने का भी आरोप लगाया। उन्हें एेसा लगता है कि वह दुनिया में पुलिस की भूमिका में हैं और वही पूरी दुनिया के जज भी हैं जो हर मुद्दे पर फैसला करेंगे। लेकिन ऐसा नही है। इस इंटरव्यू में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र पर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि यूएन अपने मिशन में पूरी तरह से विफल रहा है। उसके कुछ ही स्थाई सदस्य हैं जो वीटो के जरिए अपनी मनमानी करते हैं और वही तय करते हैं कि आगे क्या होना है।

असद और आइएस ने सीरिया में इस्तेमाल किए रासायनिक हथियार

इर्दोगन पर भी बरसे असद

असद ने इस दौरान तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप इर्दोगन पर भी जमकर बरसे। उन्होंने इर्दोगन को एक बीमार इंसान तक बताया। उन्होंने कहा कि वह सच्चाई से काफी दूर हैं। सीरिया के राष्ट्रपति का कहना था कि तुर्की सीरिया में आईएस के नाम पर हमले कर रहा है। उन्होंंने इस मौके पर तुर्की के मिलिशिया को अपनी कार्रवाई रोकने को भी कहा। वर्ष 2011 से छिड़ी सीरिया की लड़ाई में अब तक तीन लाख से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

रूस ने किया सीरिया पर प्रतिबंध लगाने का विरोध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.