Move to Jagran APP

अमेरिकी राष्ट्रपित पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने 18 सालों से नहीं चुकाया है टैक्स !

अमेरिका के चुनाव में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार अपने टैक्स रिकॉर्ड परंपरागत रूप से सार्वजनिक करते हैं।

By Atul GuptaEdited By: Published: Sun, 02 Oct 2016 05:16 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2016 06:49 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपित पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने 18 सालों से नहीं चुकाया है टैक्स !

वाशिंगटन, प्रेट्र । आयकर चुकाने के मामले में दबाव में आए रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पुराने दस्तावेज सार्वजनिक करने से इन्कार कर दिया है। इस बीच एक अखबार ने पिछले 18 साल से ट्रंप के कर चुकाने से बचने की कोशिश वाली रिपोर्ट प्रकाशित की है। इससे ट्रंप की लोकप्रियता पर असर पड़ने की आशंका पैदा हो गई है।

loksabha election banner

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप के आयकर मामले शुरू से बड़ा मुद्दा रहे हैं। सन 1995 के टैक्स रिटर्न में उन्होंने 916 मिलियन डॉलर (करीब 6,100 करोड़ रुपये) का घाटा होने की जानकारी दी थी। इससे उन्हें 18 महीने तक आयकर न चुकाने की छूट मिल गई थी। इसी प्रकार के कुछ और मामले भी ट्रंप के खिलाफ हैं।

अमेरिका के चुनाव में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार अपने टैक्स रिकॉर्ड परंपरागत रूप से सार्वजनिक करते हैं। इसके पीछे मंशा पारदर्शिता प्रदर्शित करने की होती है लेकिन ट्रंप ने ये रिकॉर्ड सार्वजनिक नहीं किए। उन्होंने कहा कि उनके टैक्स से जुड़े मामलों की ऑडिट जांच चल रही है, इसलिए वह उन्हें सार्वजनिक नहीं कर सकते हैं। जबकि ऐसा कोई नियम नहीं है कि ऑडिट के दौरान पुराने टैक्स रिकॉर्ड सार्वजनिक नहीं किए जा सकते हैं। इसके बाद कई मतदाताओं ने ट्रंप से अपनी टैक्स देनदारी सार्वजनिक करने की मांग की।

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अटलांटिक शहर में तीन कैसीनो के प्रबंधन में गड़बड़ी, एयरलाइन कारोबार में घाटा होने और मंदी के दौर में मैनहटन में प्लाजा होटल खरीदने के मामलों में भी टैक्स संबंधी गड़बड़ी के संकेत मिले हैं। ये सभी मामले ट्रंप की कंपनियों से जुड़े हुए हैं। ट्रंप के अभियान से जुड़े लोगों ने अखबार पर व्यावसायिक हितों से प्रेरित होकर खबर प्रकाशित करने का आरोप लगाया है।

पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व मिस यूनिवर्स पर लगाया अश्लील फिल्म में काम करने का आरोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.