Move to Jagran APP

जवाहिरी की बातचीत टेप, अमेरिका पर दे रहा था हमले का आदेश

अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने अल कायदा सरगना अयमान अल-जवाहिरी और उसके एक साथी के बीच बातचीत को टेप किया है, जिसमें अरब देशों में अमेरिकी ठिकानों पर बड़े हमले का निर्देश दिया गया है। इस टेप के हाथ लगने के बाद अमेरिका ने रविवार को ही मध्य-पूर्व और उत्तरी अफ्रीका स्थित अपने कई दूतावासों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

By Edited By: Published: Tue, 06 Aug 2013 12:58 PM (IST)Updated: Tue, 06 Aug 2013 01:45 PM (IST)
जवाहिरी की बातचीत टेप, अमेरिका पर दे रहा था हमले का आदेश

वाशिंगटन। अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने अल कायदा सरगना अयमान अल-जवाहिरी और उसके एक साथी के बीच बातचीत को टेप किया है, जिसमें अरब देशों में अमेरिकी ठिकानों पर बड़े हमले का निर्देश दिया गया है। इस टेप के हाथ लगने के बाद ही अमेरिका ने रविवार को मध्य-पूर्व और उत्तरी अफ्रीका स्थित अपने कई दूतावासों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया।

loksabha election banner

एक अखबार की खबर के मुताबिक, अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने पिछले हफ्ते जवाहिरी और अरब में अल कायदा का संचालन करने वाले नासिर अल-वुहाएशी के बीच बातचीत के संदेश को पकड़ा, जिसमें 11 सितंबर 2001 (9/11) को हुए हमले के बाद अरब क्षेत्र में अमेरिकी और पश्चिमी हितों वाले ठिकानों पर सबसे बड़े हमले की साजिश का पर्दाफाश हुआ है।

अमेरिकी अधिकारियों ने टेप के हवाले से कहा कि जवाहिरी ने यमन स्थित अपने अल कायदा नेता को जल्द से जल्द अमेरिकी ठिकानों पर हमले का आदेश दिया है। हालांकि बातचीत में किसी विशेष ठिकाने का जिक्र नहीं है, लेकिन यह पता चला है कि हमला जल्द हो सकता है। अधिकारियों ने कहा कि अल कायदा सरगनाओं के बीच बातचीत और संदिग्ध हमले की साजिश के मद्देनजर अमेरिका व पश्चिमी देशों ने पिछले दिनों कई कदम महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिसमें मध्य-पूर्व और उत्तरी अफ्रीकी देशों में दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों को अस्थायी रूप से बंद करना भी शामिल है।

अमेरिका ने रविवार को मध्य-पूर्व में अपने 22 राजनयिक और व्यापारिक केंद्र बंद किए हैं, जिसमें से 19 केंद्र 10 अगस्त तक बंद रहेंगे।

अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि यह टेप इसलिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें दुनिया के दो बड़े आतंकी बेहद खास समय में हमला या हमलों के बारे में बातचीत कर रहे थे।

गौरतलब है कि अमेरिका द्वारा पाकिस्तान के एबटाबाद में ओसामा बिन लादेन को मार गिराए जाने के बाद अल कायदा में नंबर दो जवाहिरी अघोषित रूप से आतंकी गुट का मुखिया बना था। 62 वर्षीय जवाहिरी के सिर पर अमेरिका ने ढाई करोड़ डॉलर का इनाम रखा है और उसने हाल ही में वुहाएशी को गुट में नंबर दो की हैसियत दी है।

विशेष बल सतर्क

अल कायदा द्वारा हमले की आशंका के मद्देनजर विशेष अमेरिकी बल को हाई अलर्ट पर रखा गया है। रक्षा सचिव चक हेगल ने कुछ दिनों पहले खुफिया रिपोर्ट के बाद विशेष बल को सतर्क रहने का निर्देश जारी किया था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.