Move to Jagran APP

अफगान सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज बनीं अनीसा

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए देश की सुप्रीम कोर्ट में पहली बार किसी महिला को न्यायाधीश के पद पर नामित किया है। उन्होंने अनीसा रसूली को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया है। राष्ट्रपति गनी के इस कदम का कट्टरपंथियों ने विरोध किया है। जुवेनाइल कोर्ट

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2015 06:56 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2015 07:05 PM (IST)
अफगान सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला जज बनीं अनीसा

काबुल। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए देश की सुप्रीम कोर्ट में पहली बार किसी महिला को न्यायाधीश के पद पर नामित किया है। उन्होंने अनीसा रसूली को सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया है। राष्ट्रपति गनी के इस कदम का कट्टरपंथियों ने विरोध किया है।

loksabha election banner

जुवेनाइल कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश और अफगान जज एसोसिएशन की प्रमुख अनीसा रसूली सुप्रीम कोर्ट की नौ सदस्यीय पीठ में इकलौती महिला हैं। मंगलवार को काबुल में महिला अधिकार कार्यकर्ताओं और राजनयिकों की एक बैठक को संबोधित करते हुए गनी ने कहा, 'मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि मैंने पहली बार सुप्रीम कोर्ट में एक महिला जज को नामित किया है। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में एक महिला के नामित होने का यह मतलब नहीं है कि हम न्यायिक प्रक्रिया में बदलाव कर रहे हैं।' अफगानिस्तान के संविधान के अनुसार सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश का कार्यकाल दस साल के लिए होता है।

गौरतलब है कि गनी ने इससे पहले अफगानिस्तान के दो प्रांतों घोर और डैकुंडी के लिए महिला गर्वनर की नियुक्ति की थी। उनके इस कदम का महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया था। उन्होंने कहा कि वह सभी मंत्रालयों में महिला उप मंत्रियों की नियुक्ति करना चाहते हैं। हालांकि उनके इस कदम का मुस्लिम कट्टरपंथी पुरजोर विरोध कर रहे हैं। जून की शुरुआत में मौलवियों के एक समूह ने सुप्रीम कोर्ट में महिला न्यायाधीश की संभावित नियुक्ति के खिलाफ प्रदर्शन किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.