Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन शुरू

अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। 2001 में तालिबान को सत्ता से बेदखल करने के बाद अफगानिस्तान की कमान संभाल रहे हामिद करजई के हटने के बाद देश में पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण के लिए अगले साल पांच अप्रैल को चुनाव होंगे। ये चुनाव ऐसे समय होंगे

By Edited By: Published: Mon, 16 Sep 2013 07:15 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2013 07:39 PM (IST)
अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन शुरू

काबुल। अफगानिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। 2001 में तालिबान को सत्ता से बेदखल करने के बाद अफगानिस्तान की कमान संभाल रहे हामिद करजई के हटने के बाद देश में पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से सत्ता हस्तांतरण के लिए अगले साल पांच अप्रैल को चुनाव होंगे। ये चुनाव ऐसे समय होंगे जब नाटो सेना के 87 हजार सैनिकों की वापसी हो रही होगी और देश की सुरक्षा की कमान अफगानी सुरक्षा बल संभालेंगे। इस चुनाव को 13 साल के अंतरराष्ट्रीय सैन्य हस्तक्षेप और अरबों डॉलर की आर्थिक मदद के बाद कड़ी परीक्षा माना जा रहा है।

loksabha election banner

पढ़े : अफगानिस्तान में कोयले की खदान ढही, 27 मरे

दो कार्यकाल तक राष्ट्रपति बने रहने के बाद करजई तीसरी बार यह चुनाव नहीं लड़ सकते। स्वतंत्र चुनाव आयोग (आइईसी) के प्रवक्ता नूर मुहम्मद नूर ने बताया कि अभी तक कुल 27 लोगों ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए पंजीकरण फार्म लिए हैं। इन लोगों में निर्दलीय उम्मीदवार, पार्टियों और गठबंधन के उम्मीदवार शामिल हैं। सभी उम्मीदवारों को छह अक्टूबर से पहले आइईसी के समक्ष पंजीकरण कराना है। प्रत्याशियों की अंतिम सूची 16 नवंबर को जारी की जाएगी। चुनाव में भाग लेने के लिए उम्मीदवार की आयु 40 वर्ष होनी चाहिए। उसे किसी अपराध के लिए दोषी न ठहराया गया हो। साथ ही उसे जमानत राशि के तौर पर 18 हजार डॉलर (करीब 11 लाख रुपये) जमा करने होंगे। नूर ने बताया कि ये नए मापदंड उम्मीदवारों की संख्या सीमित रखने के लिए बनाए गए हैं। 2009 में हुए चुनाव में 40 प्रत्याशियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी हुई थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.