Move to Jagran APP

जानिए, कैसे 8 साल की बच्ची कमाती है हर महीने 76 लाख रुपए

चार्ली इस चैनल की ओर से लोगों को बेकिंग टिप्स देती है। यह चैनल हर महीने 1,27,777 डॉलर कमाता है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 13 Jun 2016 09:12 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2016 11:13 PM (IST)
जानिए, कैसे 8 साल की बच्ची कमाती है हर महीने 76 लाख रुपए

वॉशिंगटन। आजकल नौकरी पाना और इससे पैसे कमाना बहुत ही मुश्किल काम हो चुका है। जहां एक ओर लोग नौकरी पाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें नौकरी खोजने के लिए कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती। अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि नौकरी अनुभव से मिलती है। लेकिन इन दिनों एक ऐसी पीढ़ी भी है जो घर बैठे अच्छी-खासी कमाई कर रही है और इसके लिए वो कर रही है गूगल की वीडियो सर्विस यूट्यूब का इस्तेमाल।
एनएज की ओर से हाल ही में यूट्यूब पर सबसे अधिक आमदनी पाने वालों की एक सूची तैयार की गई है। ऑट्रिगर मीडिया द्वारा किए गए सर्वे व जमा किए डाटा के आधार पर टॉप-अर्निग चैनल्स को दो श्रेणियों में बांटा गया था। पहला ब्यूटी एंड स्टाइल और फूड एंड कुकिंग। इसमें बताया गया है कि कैसे यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर ये लोग पैसे कमा रहे हैं और इनकी कमाई कितनी है।
चार्ली इस चैनल की ओर से लोगों को बेकिंग टिप्स देती है। यह चैनल हर महीने 1,27,777 डॉलर कमाता है। चार्ली ने साल 2012 में अपना पहला वीडियो शूट करवाया था तब उसकी उम्र महज 6 साल की थी।

loksabha election banner

पढ़ेंः गूगल, फेसबुक और यूट्यूब को मिला टैक्स का नोटिस
आइए आपको बताते हैं कि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाने वाले लोगों की लिस्ट में कौन-कौन आते हैं...

  • यह यूट्यूब का एक कॉमेडियन चैनल है और यह प्रति मिनट 983 रुपए कमाता है। दो अमेरिकन कोमेडियन इयान एंड्रयू हेकोक्स और एंथोनी पड़ीला मिलकर इस चैनल को चलाते हैं।
  • मिशेल फन मेकअप आर्टिस्ट है जिसे उन्होंने कमाने का जरिया बना लिया। 2006 में अपने नाम से यूट्यूब पर अपना चैनल खोला और अलग-अलग तरह के मेकअप जैसे doll, queen, ghost, आदि का वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट करती है। यह प्रति मिनट 347 रुपए कमाती हैं।
  • इस चैनल को भारतीय मूल की कनाडा नागरिक लिली सिंह ने 2010 में शुरू किया था, जो यूट्यूब पर एक स्टैंड-अप कोमेडियन है। यह प्रति मिनट 285 रुपए कमाती हैं।
  • इवान यूट्यूब पर इवान ट्यूब एचडी चलाते हैं। इस चैनल के जरिये इवान खिलौनों और वीडियो गेम्स का रिव्यू करते हैं। इस तरीके से इवान एक साल में 13 लाख डॉलर यानी 8 करोड़ रुपए कमा चुके हैं।
  • वे लोगों से उटपटांग सवाल पूछते हैं, जो लोगों के लिए आकस्मिक होता है। कभी-कभी रोमन पिट भी जाते है। पर इनके वीडियो को देखते हुए आप हंसे बिना नहीं रह सकते है। यह प्रति मिनट 285 रुपए कमाते हैं।
  • दो अमेरिकी कॉमेडियन रेट जेम्स लाफ्लिन और चार्ल्स लिंकन ने 2006 में यूट्यूब पर रेट और लिंक के नाम से चैनल बनाया, जो वायरल वीडियो और कॉमेडी सॉन्ग के लिए बड़ा प्रसिद्ध हुआ। 2015 में इस चैनल की कुल कमाई 27 करोड़ थी। यह प्रति मिनट 520 रुपए कमाते हैं।
  • लिंडसी एक वायलिन वादक है जो कि वायलिन म्यूजिक की लाइव परफोर्मेंस भी देती है। उनके लाइव परफॉर्मेंस आप इनके चैनल लिंडसे स्टिर्लिंग पर देख सकते हैं। इस चैनल की 2015 की कुल कमाई 36 करोड़ है।
  • रोसाना यूट्यूब पर कुकिंग शो और गेमिंग शो करती है। आज अपने ही नाम के चैनल पर हिट हो चुकी है। यह प्रति मिनट 285 रुपए कमाती हैं।
  • यह चैनल दो भाइयों रफी फाइन और बेनी फाइन का है, जिन्होंने 2004 में इसे बनाया था। दोनों भाई किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना कर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। आज दोनों भाइयों की आय इस चैनल से 983 रुपए प्रति मिनट है।
  • पिउडीपी यट्यूब का एकमात्र ऐसा चैनल है जो प्रति मिनट 1388 रुपए कमाता है। इसलिए यह यट्यूब पर टॉप नंबर पर आता है। इस चैनल को स्वीडन के फेलिक्स जेलबर्ग चलाते है। फेलिक्स मार्केट में आए नए-नए गेम्स को खेलकर उनकी वीडियो को यट्यूब पर अपलोड कर पैसा कमाते हैं।

पढेंःOMG! रात में यू ट्यूब खुद ब खुद करे देगा वीडियो डाउनलोड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.