माध्यमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की लगेगी बायोमीट्रिक हाजिरी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : यूपी बोर्ड से संचलित माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों की हाजिरी अब रजिस्टर पर नहीं, बायोमीट्रिक मशीन पर दर्ज होगी। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से पोर्टल विकसित किया जा रहा है। पोर्टल पर आनलाइन उपस्थिति का पूरा विवरण दर्ज होगा। इसके बाद स्कूल आने और जाने के दौरान बायोमीट्रिक मशीन पर अंगूठा रखकर हाजिरी लगानी होगी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से जनपद मीरजापुर में वर्तमान समय में 302 विद्यालय संचालित है। इसमें 61 राजकीय, 52 सहायता प्राप्त, 189 वित्तहीन हैं, इसके साथ ही 33 सीबीएसई और दो आइसीएसई विद्यालय भी संचालित हो रहे हैं। माध्यमिक स्कूलों को आधुनिक तकनीक से जोड़ने के लिए शासन से सभी स्कूलों की वेबसाइट के साथ ही विद्यार्थियों की ई-मेल आईडी भी मांगा गया है। विद्यालय की वेबसाइट पर स्कूल का डेटा फीड किया जा रहा है, इसमें विद्यार्थियों का ई-मेल आइडी भी फीड होगा। जिला विद्यालय निरीक्षक अमरनाथ सिंह ने बताया कि आधार पर विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति और शिक्षकों का वेतन तैयार कराने की योजना है। कोरोना काल में आनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की गई थी। शासन की मंशा है कि व्यवस्था लागू होने से आनलाइन पढ़ाई में सहूलियत होगी। स्कूलों में इंटरनेट की मुफ्त सुविधा मिलने से डिजिटल प्लेटफार्म पर आनलाइन पढ़ाई बायोमीट्रिक उपस्थिति भी कर सकेंगे।

----------

माध्यमिक विद्यालयों में पठन-पाठन को बेहतर बनाने की कवायद चल रही है। इसके लिए उपस्थिति पर भी सरकार का विशेष जोर है। बायोमीट्रिक उपस्थिति के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर विवरण अपलोड कराया जा रहा है।

- अमरनाथ सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक, मीरजापुर।

Edited By: Jagran