अंबाला, जागरण संवाददाता। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अंबाला की तरक्की हो रही है और 40 किलोमीटर लंबा रिंग रोड बनने से भविष्य में अंबाला नगर से महानगर में तब्दील हो जाएगा। विज ने उक्त जानकारी अंबाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में मंगलवार को उन किसानों को चैक वितरित करते हुए दी, जिनकी जमीन रिंग रोड परियोजना के तहत अधिग्रहित की गई है। राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि किसानों के खातों में आरटीजीएस के माध्यम से सीधा पैसा आएगा, चैक केवल रस्मी तौर पर प्रदान किए जा रहे हैं।

उन्होंने गांव बाड़ा, बुहावा, धुराली, दुखेड़ी, कोटकछुआ खुर्द एवं मोहड़ा के 253 किसानों को लगभग 107.33 करोड़ रुपए की राशि वितरित की। उन्होंने बताया कि रिंग रोड परियोजना के तहत लगभग 600 करोड़ रुपए की राशि उन किसानों को दी जाएगी, जिनकी जमीन अधिग्रहित की गई है। गौरतलब है कि इस रिंग रोड बाईपास का काम करेगा और वाहन चालक शहर के भीड़ वाले इलाके में आए बिना बाहर से ही आगे निकल सकेंगे। राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि रिंग रोड परियोजना को मंजूर करने के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और हरियाणा सरकार का आभार जताया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से ही मिलकर उन्होंने अंबाला में रिंग रोड परियोजना को मंजूर करवाया था।

जिस दिन साहा रोड का शिलान्यास नितिन गडकरी ने रखा था, तभी उन्होंने अंबाला में रिंग रोड को भी मंजूरी दी थी। गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि परियोजना में जमीन की कीमत का आधा पैसा केंद्र सरकार दे रही है और आधा प्रदेश सरकार दे रही है। केंद्र सरकार ने जो पैसा देना है, उसमें से लगभग 100 करोड़ रुपया उनके पास अब तक आ चुका है जोकि वितरित किया जा रहा है और शेष राशि भी जल्द लाने का प्रयास है।

शहर में दाखिल होने की जरूरत होगी खत्म

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि रिंग रोड अंबाला में बाईपास का काम करेगी। अंबाला के चारों तरफ रिंग रोड होगी। जगाधरी से आने वाले वाहन शहर में आए बिना सदोपुर निकल जाएगा, यदि उसे अमृतसर जाना है तो बाहर से वह रिंग रोड से जीटी रोड निकल जाएगा। अगर उसे हिसार जाना है तो रिंग रोड से वह हिसार रोड को निकल जाएगा। शहर में जो भी हैवी ट्रेफिक है उससे रोड बनने से काफी लाभ होगा और शहर के विस्तार में लाभ होगा।

उन्होंने बताया कि अभी रिंग रोड फोरलेन बनेगी मगर जमीन सिक्स लेन जितनी ली है ताकि यदि भविष्य में रोड का विस्तार करना है तो दिक्कत न आए। कार्यक्रम के दौरान डीसी विक्रम सिंह, नेशनल हाईवे के प्रोजेक्ट डायरेक्टर वीरेंद्र सिंह, डीआरओ कैप्टन विनोद शर्मा, एसडीएम बलप्रीत सहित भाजपा नेता किरणपाल चौहान, अजय पराशर, ओम सहगल, बलविंद्र सिंह शाहपुर, बीएस बिंद्रा, संजीव सोनी, बलकेश वत्स सहित कई भाजपा नेता मौजूद रहे।

Edited By: Naveen Dalal