लखनऊ, राज्य ब्यूरो : प्रदेश सरकार ने बहुप्रतीक्षित नगरीय निकायों के मेयर व अध्यक्ष पद का अनंतिम आरक्षण सोमवार को जारी कर दिया। लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, गाजियाबाद, वाराणसी, बरेली, फिरोजाबाद व शाहजहांपुर नगर निगम इस बार अनारक्षित रखे गए हैं। सरकार ने 17 नगर निगमों के साथ ही कुल 760 नगरीय निकायों के अध्यक्ष पद का अनंतिम आरक्षण जारी करते हुए सात दिनों में आपत्तियां व सुझाव मांगे हैं। दो दिनों में आपत्तियों के निस्तारण के बाद 14 दिसंबर को अंतिम अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है।

UP News: हाई कोर्ट ने योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार से पूछा, मच्छर जनित बीमारियों से निपटने के क्‍या हैं इंतजाम

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने सोमवार को नगरीय निकायों के मेयर व अध्यक्ष पद का अनंतिम आरक्षण जारी कर दिया। कुल 762 नगरीय निकायों में महाराजगंज की नगर पालिका परिषद सिसवा बाजार व बस्ती की नगर पंचायत भानपुर के गठन व सीमा विस्तार को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट व हाईकोर्ट में विचाराधीन है इसलिए इन दोनों का आरक्षण घोषित नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि नगर निगमों के मेयर पद में इस बार आगरा नगर निगम एससी महिला, झांसी एससी, मथुरा-वृंदावन व अलीगढ़ ओबीसी महिला, मेरठ व प्रयागराज ओबीसी, अयोध्या, सहारनपुर व मुरादाबाद नगर निगम में मेयर का पद महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है।

नगर विकास मंत्री ने बताया कि 17 नगर निगमों में एससी के लिए दो, ओबीसी के लिए चार, महिला के लिए तीन व अनारक्षित आठ पद हैं। 200 नगर पालिका परिषद में एससी के लिए 27, ओबीसी के लिए 54, महिला के लिए 40 व अनारक्षित 79 पद हैं। इसी प्रकार 545 नगर पंचायतों में एससी के लिए 73, एसटी के लिए एक, ओबीसी के लिए 147, महिला के लिए 107 व अनारक्षित 217 पद हैं। उन्होंने बताया कि आपत्तियां व सुझाव प्रमुख सचिव नगर विकास विभाग के अनुभाग-1 में सात दिनों के अंदर लिखित रूप से दिए जा सकते हैं। इसके बाद दो दिनों में आपत्तियां निस्तारित करने के बाद अंतिम अधिसूचना जारी होगी।

Mainpuri By Poll: अखिलेश यादव के साथ वोट डालने पहुंचीं डिंपल, रामगोपाल ने सैफई में किया मतदान, देखिए तस्वीरें

इस बार 760 नगरीय निकायों में होगा चुनाव

प्रदेश में इस बार 760 नगरीय निकायों में चुनाव होंगे। चूंकि दो नगरीय निकायों का मामला इस समय न्यायालय में विचाराधीन है इसलिए सरकार 760 नगरीय निकायों का ही चुनाव कराएगी। इनमें 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका परिषद व 544 नगर पंचायत शामिल हैं। इस बार 762 नगरीय निकायों कुल 13965 वार्ड हैं।

दूसरे हफ्ते में जारी हो सकती है चुनाव अधिसूचना

प्रदेश सरकार नगरीय निकायों के वार्डों का अंतिम आरक्षण की अधिसूचना नौ व 10 दिसंबर तक जारी कर आयोग को सौंप दी जाएगी। मेयर व अध्यक्ष के आरक्षण की अंतिम अधिसूचना 14 दिसंबर तक जारी हो जाएगी। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग दिसंबर के दूसरे हफ्ते में चुनाव की अधिसूचना जारी कर सकता है। इस बार चुनाव करीब एक महीने में कराने की तैयारी चल रही है। 15 जनवरी तक परिणाम घोषित हो सकते हैं। कुछ नगरीय निकायों का कार्यकाल जनवरी के पहले सप्ताह में खत्म हो रहा है, ऐसे में उनके यहां समय पर चुनाव नहीं हो पाएंगे।

नगर निगमों में मेयर आरक्षण

नगर निगम-प्रस्तावित आरक्षण-2017 में आरक्षण

आगरा-एससी महिला-अनारक्षित

झांसी-एससी-अनारक्षित

मथुरा-वृंदावन-ओबीसी महिला-एससी

अलीगढ़-ओबीसी महिला-अनारक्षित

मेरठ-ओबीसी-एससी महिला

प्रयागराज-ओबीसी-अनारक्षित

अयोध्या-महिला-अनारक्षित

सहारनपुर-महिला-ओबीसी

मुरादाबाद-महिला-अनारक्षित

फिरोजाबाद-अनारक्षित-आबीसी महिला

गाजियाबाद-अनारक्षित-महिला

बरेली-अनारक्षित-अनारक्षित

कानपुर-अनारक्षित-महिला

लखनऊ-अनारक्षित-महिला

गोरखपुर-अनारक्षित-ओबीसी

वाराणसी-अनारक्षित-ओबीसी महिला

शाहजहांपुर-अनारक्षित-अस्तित्व में नहीं था। 

Edited By: Mohammed Ammar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट