कानपुर, जागरण संवाददाता। उत्तरी म्यांमार के पास आए नोरू तूफान के कारण फिर से हल्की से मध्यम बारिश और बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं, जो त्योहारी सीजन में खलल डालने वाली हो सकती है। वहीं मौसम में भी बदलाव देखने को मिल रहा है, दिन और रात का तापमान भी सामान्य से कम दर्ज किया गया है। शनिवार को दिन में हल्की धूप और बादलों की आवाजाही बनी रही। 

फेस्टिव सीज़न में बारिश का खलल

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसएवि) के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक नवरात्रि पर जिस तरह का मौसम देखने को मिलता है, इन दिनों कानपुर का मिजाज ऐसा ही बना हुआ है। आने वाले दिनों में त्योहारी सीजन में बारिश खलल डालने का काम कर सकती है। अक्टूबर में कई त्योहार पड़ रहे हैं, ऐसे में धूप में नरमी फेस्टिव सीजन में अच्छी साबित हो सकती। वहीं मॉनसून की विदाई के समय बारिश भी रंग में भंग डाल सकती है।

आज के मौसम पर एक नजर

  • अधिकतम तापमान : 32.6 (-0.7) डिग्री से.
  • न्यूनतम तापमान : 21.5 (-1.0) डिग्री से.
  • आर्द्रता अधिकतम व न्यूनतम : 82  प्रतिशत एवं 64 प्रतिशत
  • हवा की दिशा और औसत गति : उत्तर पूर्व 1.5 किमी/घंटा
  • पूर्वानुमान  : आइएमडी के अनुसार अगले दो दिनों में बादलों की आवाजाही के आसार हैं।

कानपुर समेत यूपी में बारिश की संभावना

मौसम विज्ञानी डॉ. सुनील पांडेय ने  बताया कि तूफान के प्रभाव से ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश व गुजरात में तेज बारिश हो सकती है। जबकि पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, कानपुर मंडल सहित उत्तर प्रदेश में 4-5 अक्टूबर से हल्की वर्षा होने की संभावना है। अगले चार दिन तक बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। धूप खिलने के साथ ही हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। रात के तापमान में एक डिग्री की कमी आई।

Edited By: Abhishek Agnihotri

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट