संवाद सूत्र, फाजिल्का : देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के चलते इस बार का स्वतंत्रता दिवस तो खास है ही। खास बात यह है कि कोरोना के चलते जिला स्तर पर 15 अगस्त व 26 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम पिछले चार वर्षो से 30 से 45 मिनटों में ही सिमट कर रह रहे थे, लेकिन इस बार प्रशासन ने जश्न के चलते बढ़ा आयोजन करने का फैसला लिया है, जोकि साढ़े आठ से लेकर 11 बजे तक चलेगा। स्टेडियम में दो हजार के करीब कुर्सियों का इंतजाम किया गया है। इसके अलावा बाकियों के लिए जगह-जगह पर टैंट आदि का प्रबंध भी कर लिया गया है।

कोरोना के चलते वर्ष 2020 में 15 अगस्त, 2021 में 26 जनवरी और 15 अगस्त व 2022 में 26 जनवरी का समारोह सादे तरीके से मनाया गया। इस दौरान न तो सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुए और न ही बड़े आयोजन, जिस कारण लोगों की संख्या भी कम रही, लेकिन इस बार देश के 75 वर्ष पूरे होने और कोरोना का प्रकोप काफी कम होने के कारण बड़ा आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन की अध्यक्षता एडीसी हरचरण सिंह करेंगे, जबकि देखरेख का कार्य सहायक कमिश्नर मनजीत सिंह ओलख व एसडीएम आकाश बांसल करेंगे। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय ध्वज फहराने की रस्म फाजिल्का के डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांश अग्रवाल अदा करेंगे। वैसे तो यह कार्यक्रम सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू हो जाएंगे, लेकिन डिप्टी कमिश्नर पहले बलिदायिनों की समाधि आसफवाला में जाएंगे और उन्हें नमन करेंगे,जिसके बाद 8:55 पर वह कार्यक्रम में भाग लेंगे। आठ बजकर 58 मिनट पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की रस्म अदा की जाएगी, जिसमें बाद नौ बजे परेड का निरीक्षण किया जाएगा। सुबह सवा नौ बजे मेहमान संबोधित करेंगे, जिसके बाद मार्च पास्ट होगा। साढ़े नौ बजे से लेकर सवा दस बजे तक स्कूलों के बच्चों द्वारा झांकियां, पीटी व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद स्वतंत्रता सैनानियों के परिवारों को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम का समापन 11 बजे राष्ट्रीय गान के साथ होगा।

अबोहर में विभिन्न स्थानों पर मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस संस, अबोहर : प्रशासन की तरफ से आजादी दिवस यहां के सरकारी सीसे स्कूल के दशहरा ग्राउंड में मनाया जाएगा। जहां एसडीएम आकाश बांसल झंडा फहराने की रसम अदा करेंगे। नगर निगम में मेयर विमल ठठई व विधायक संदीप जाखड़ सुबह 8.15 बजे झंडा फहराने की रस्म अदा करेंगे। इसके अलावा भाजपा द्वारा सुमेर मैदान में आजादी दिवस मनाया जाएगा। शिअद की तरफ से बाजार नंबर चार कार्यालय में आजादी दिवस मनाया जाएगा। कांग्रेस की तरफ से गांधी मैदान में सुबह 8.30 बजे राजा राम झंडा फहराने की रस्म अदा करेंगे।

Edited By: Jagran