जागरण संवाददाता, बिलासपुर : श्रीलक्ष्मी नारायण मंदिर बिलासपुर में चार वर्ष से निर्माणाधीन सराय भवन के निर्माण की अब उम्मीद बंधी है। इसके निर्माण के लिए भाषा एवं संस्कृति विभाग ने 21 लाख 38 हजार 450 रुपये स्वीकृत किए हैं। राशि मिलने के बाद श्रीलक्ष्मी नारायण मंदिर ट्रस्ट बिलासपुर इसे नगर परिषद बिलासपुर को प्रेषित करेगा और इसके टेंडर करवाए जाएंगे। मंदिर की इस सराय का निर्माण कार्य करीब पांच वर्ष पूर्व शुरू हुआ था तथा इसकी दोमंजिलों में लैंटर भी पड़ चुका है, लेकिन इसके बाद इसका निर्माण कार्य बंद हो गया था। बिलासपुर में कोई भी सराय न होने के कारण यहां पर होने वाली पुलिस व आर्मी की भर्ती के समय इसमें भाग लेने वाले युवाओं को रात को ठहरने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

मंदिर में होगा पेंट

श्रीलक्ष्मी नारायण मंदिर ट्रस्ट बिलासपुर के ट्रस्टी महिपाल सांख्यान ने बताया कि गत 13 जून को मंदिर ट्रस्ट की बैठक में मंदिर की रिपेयर और रंग-रोगन के लिए भी पांच लाख 24 हजार रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। इसके अतिरिक्त मंदिर परिसर में बने दोनों टियालों की मरम्मत करवाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए मंदिर आयुक्त एवं उपायुक्त बिलासपुर ने लोक निर्माण विभाग बिलासपुर डिवीजन नंबर-2 के अधिशाषी अभियंता को इसका प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए थे, जिस पर संबंधित विभाग ने इसका प्राक्कलन तैयार कर आगामी कार्रवाई के लिए डीसी कार्यालय को प्रेषित कर दिए हैं। वहां से पैसे का प्रावधान होने के बाद इनके रिपेयर की प्रक्रिया शुरू होगी।

मंदिर में रंग-रोगन के लिए स्वीकृत राशि को नगर परिषद को दे दिया है, जबकि सराय भवन की ग्राउंड फ्लोर के निर्माण के लिए स्वीकृत 21 लाख 38 हजार 450 रुपये भी नगर परिषद को दे दिए हैं। मौसम के खुलने के बाद इसका निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

-रामेश्वर दास, एसडीएम एवं अध्यक्ष मंदिर ट्रस्ट बिलासपुर।

Edited By: Jagran