Move to Jagran APP

एपल आईफोन्स पर भारी स्मार्टवाच, कमाल के हैं इसके फीचर्स

इसमें जूम इन-जूम आउट के साथ ऐप्स और फीचर्स के बीच स्वीच की जबरदस्त सुविधा है। भारत में यह अगले साल से उपलब्ध होगी।

By Edited By: Published: Wed, 10 Sep 2014 10:54 AM (IST)Updated: Wed, 10 Sep 2014 10:58 AM (IST)
एपल  आईफोन्स पर भारी स्मार्टवाच, कमाल के हैं इसके फीचर्स

नई दिल्ली। इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ कि एपल ने अपना कोई आईफोन लांच किया हो, लेकिन लोगों का दिल उसके साथ लांच की गई किसी दूसरी डिवाइस ने जीत लिया हो। इस बार ऐसा ही हुआ है। मंगलवार रात एपल ने स्मार्टफोन आईफोन 6 और आईफोन 6+ के साथ ही स्मार्टवाच भी लांच की।

loksabha election banner

करोड़ों लोगों को इस स्मार्टवाच का लंबे समय से इंतजार था। 349 डॉलर यानी करीब 21229 कीमत से शुरू होने वाली इस स्मार्टवाच को घड़ियों की श्रेणी में बड़ा आविष्कार माना जा रहा है।

आईफोन जैसी स्मार्ट है ऐपल वॉच

एपल के सीईओ टिम कुक के मुताबिक, कंपनी इस वाच पर लंबे समय से काम कर रही थी। इसमें फिटनेस ट्रेकर से लेकर तमाम ऐप्स मौजूद हैं। यह ऐप्पल पे के साथ भी काम करेगी। इसमें जूम इन-जूम आउट के साथ ही ऐप्स और फीचर्स के बीच स्वीच करने की जबरदस्त सुविधा है। भारत में यह स्मार्टवाच अगले साल से उपलब्ध होगी।

आईफोन यूजर्स के लिए स्मार्ट पेमेंट गेटवे

यह रिमोट कंट्रोल के साथ ही शॉपिंग के बाद भुगतान करने का भी काम करेगी। घर के सुरक्षा उपकरणों को इस स्मार्टवाच से लिंक किया जा सकता है।

स्मार्टफोन से बड़ा स्मार्टवाच का बाजार

  • केनेलिस रिसर्च के मुताबिक, वेरबल ब्रांड मार्केट 2013 के मुकाबले 2014 में 684 फीसद बढ़ा है। वहीं स्मार्टफोन मार्केट में यह बढ़त महज 25 फीसद रही है।
  • विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐपल के अलावा कोई दूसरी कंपनी इस दिशा में काम नहीं कर रही है। ऐसे में यह स्मार्टवाच बड़ी कामयाबी हो सकती है।
  • आईफोन6, आईफोन6+ और ऐपल वॉच लॉन्च


    Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
    This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.