Move to Jagran APP

2024 तक हर घर में पहुंचाएंगे जल : कटारिया

सांसद अंबाला एवं केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अपने विभागों से संबंधित व्यापक विकास योजनाएं तैयार करें।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 08:16 AM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 08:16 AM (IST)
2024 तक हर घर में पहुंचाएंगे जल : कटारिया
2024 तक हर घर में पहुंचाएंगे जल : कटारिया

जागरण संवाददाता, पंचकूला : सांसद अंबाला एवं केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने विभागों से संबंधित व्यापक विकास योजनाएं तैयार करें। ताकि अंबाला लोकसभा क्षेत्र का और अधिक विकास सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि वे केंद्र से इस क्षेत्र के विकास के लिए अधिक से अधिक बजट की व्यवस्था करेंगे। वह मंगलवार को जिला सचिवालय के सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर उनके साथ पंचकूला के विधायक व विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता, पंचकूला नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल तथा जिला उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा भी उपस्थित थे। बैठक में जिला में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। कटारिया ने उपस्थित अधिकारियों से मेहनत, ईमानदारी व जनसेवा की भावना से काम करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट-2021 में जल जीवन मिशन (अर्बन) के लिए 2.87 लाख करोड़ रुपये तथा स्वच्छ भारत मिशन (अर्बन) के लिए 1.41 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान अगले पांच वर्षो के लिए किया गया है। 2024 तक हर घर को नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन योजनाओं से संबंधित एक व्यापक कार्य योजना तैयार करें, ताकि इन योजनाओं का अधिक से अधिक काम करवाए जा सकें। जल जीवन मिशन के तहत ग्राम स्तर पर गठित जल स्वच्छता समिति में सांसद, विधायक तथा अन्य जनप्रतिनिधियों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाए।

loksabha election banner

विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत भारत सरकार ने एक अलग से मोबाइल एप्लीकेशन 'भुवन' एप तैयार किया गया है। इस एप की मदद से मनरेगा के तहत किए जाने वाले कार्यो के स्थान व स्थिति व फोटो देखी जा सकती है। सभी संबंधित अधिकारी व दिशा कमेटी के सभी सदस्य एप को डाउनलोड करें, ताकि मनरेगा के कार्यो की प्रगति को देख सकें। उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने सांसद व विधानसभा अध्यक्ष को आश्वासन दिया कि विकास कार्यो को समयबद्ध पूरा करना सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, एसडीएम पंचकूला रिचा राठी, एसडीएम कालका राकेश संधु मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.