देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Coronavirus Update देहरादून: उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। राज्यपाल ने खुद ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने पिछले कुछ दिनों में संपर्क में आए सभी लोगों से एहतियात बरतने व जांच कराने की अपील भी की है।

प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण फिर तेजी से बढ़ रहा है। आम ही नहीं, बल्कि खास भी संक्रमित होने से बच नहीं पाए हैं। रविवार को प्रदेश की राज्यपाल में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। राजभवन के सूत्रों के अनुसार राज्यपाल ने एक सुरक्षा अधिकारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अपनी जांच कराई थी। कोरोना की पुष्टि होने के बाद वह चिकित्सकों की निगरानी में होम आइसोलेशन में हैं। उनमें किसी भी तरह के लक्षण नहीं हैं। बताया गया कि वह कुछ दिन पहले ही आगरा से लौटी हैं। इस दौरान सुरक्षा अधिकारी व स्टाफ के कुछ अन्य लोग भी उनके साथ गए थे। इनमें कुछ के सैंपल ले लिए गए हैं, जबकि कुछ के सोमवार को लिए जाएंगे।

बता दें कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी व प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने शनिवार को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मुलाकात की थी। वहीं रविवार को मसूरी विधायक गणेश जोशी ने भी उनसे मिले थे। महाराष्ट्र के राज्यपाल ने रविवार को दून में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भी शिरकत की। ऐसे में स्थानीय प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की भी बेचैनी बढ़ गई है।

रविवार को नौ की मौत, 466 नए मामले 

 राज्य में 466 नए मामले आए सामने आए हैं। 256 ठीक हुए, जबकि नौ संक्रमित मरीजों की मौत हुई। सबसे ज्‍यादा 181 मामले देहरादून में आए। पौड़ी 65, हरिद्वार 53, नैनीताल 40, पिथौरागढ़ 38, ऊधम सिंह नगर 23, चमोली 16, उत्‍तरकाशी 15,  टिहरी 14, चंपावत 7, अल्‍मोड़ा 5, बागेश्‍वर 5 और रुद्रप्रयाग में पांच मामले आए। वहीं, राज्‍य में अबतक 71256 पॉजिटिव मामले आ चुके हैं, इनमें से 65102 स्‍वस्‍थ्‍य हुए,जबकि विभिन्‍न अस्‍पतालों में भर्ती 1155 की मौत हो चुकी है। 

पूर्व मुख्य सचिव इंदु कुमार पांडे में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि 

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले पढ़ते ही जा रहे हैं। पांचवें राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष और पूर्व मुख्य सचिव इंदु कुमार पांडे में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इस वजह से 23 से 27 नवंबर तक चार जिलों में प्रस्तावित आयोग का जन सुनवाई कार्यक्रम स्थगित किया गया है। आयोग ने उत्तरकाशी के लिए 23 नवंबर, टिहरी के लिए 25 नवंबर, हरिद्वार के लिए 26 नवंबर और पौड़ी के लिए 27 नवंबर की तिथियां तय की थीं। आयोग के सदस्य सचिव व अपर सचिव भूपेश तिवारी ने बताया कि जन सुनवाई का संशोधित कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा। 

सीडीओ के आवास और कार्यालय के 27 में 26 कर्मियों की रिपोर्ट नेगेटिव

हरिद्वार में सीडीओ विनीत तोमर के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उनके कार्यालय और आवास के 27 कर्मियों में से 26 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। निजी सहायक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें पहले ही आइसोलेट कर दिया गया है। इधर, प्रशासन ने विकास भवन में कोविड को लेकर सतर्कता और बढ़ा दी है। मुख्य विकास अधिकारी विनीत तोमर पिछले दिनों कोरोना पॉजिटिव आए थे। अगले दिन उनके कार्यालय और आवास के 27 कर्मियों के सैंपल लिए गए थे, जिसमें 26 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। वहीं, उनके निजी सहायक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद पहले ही उन्हें होम आइसोलेट कर दिया गया है। 

नौ शिक्षक, छह स्कूली छात्र समेत बीडीएस का छात्र संक्रमित

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फकोट नरेंद्र नगर के अंतर्गत जांच के बाद छह स्कूली छात्र और दो शिक्षकों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि यमकेश्वर प्रखंड में सात शिक्षकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उधर, डेंटल कॉलेज में एक बीडीएस का छात्र पॉजिटिव आया है। सामुदायिक स्वास्थ्य फकोट के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. जगदीश चंद्र जोशी ने बताया कि जीआईसी खांकर और फकोट में दो शिक्षकों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जीआईसी तिमली में दो छात्र की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जूनियर हाई स्कूल गजा में चार छात्राओं की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कुल 12 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Doctors Advice: तेजी से गिरते पारे के साथ का सेहत रखें खास ख्याल, ऐसे करें बचाव

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस