लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय आगामी नौ मार्च से स्नातक और पीएचडी में प्रवेश के लिए आनॅॅलाइन आवेदन शुरू करेगा। अभ्यर्थियों के पास 20 अप्रैल तक आवेदन करने का मौका रहेगा। पिछले साल की तरह इस बार भी विश्वविद्यालय की केंद्रीयकृत प्रवेश प्रक्रिया में सम्बद्ध महाविद्यालयों के शामिल होने का विकल्प खुला रहेगा। यह निर्णय मंगलवार को कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया, जिसके बाद देर शाम इसका विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया गया।

लविवि परिसर में स्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में करीब 3,800 सीटें हैं।  सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होंगे। प्रवेश के फार्म शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की गयी है। वहीं, पीएचडी में प्रवेश प्रक्रिया पीएचडी अध्यादेश-2020 के आधार पर की जाएगी। नए अध्यादेश के तहत रेगुलर के साथ ही पार्ट टाइम पीएचडी में भी प्रवेश लिए जाएंगे। 

चार जिलों के कालेजों को शामिल करने की तैयारी: लविवि में पिछले साल केंद्रीयकृत प्रवेश के तहत लखनऊ के करीब 60 महाविद्यालय प्रति पाठ्यक्रम निर्धारित फीस जमा करके प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हुए थे। विश्वविद्यालय ने ही काउंसिलिंग के माध्यम से इन कालेजों में छात्रों का आवंटन किया था। इस बार हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर और रायबरेली के महाविद्यालय भी लविवि से सम्बद्ध हो गए हैं। इसलिए विश्वविद्यालय की कोशिश है कि यहां के महाविद्यालय भी केंद्रीयकृत प्रक्रिया में शामिल हों। विश्वविद्यालय के साथ ही इस प्रक्रिया में शामिल होने वाले महाविद्यालयों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा। 

बीटेक में प्रवेश अब जेईई से: अभी तक लविवि में बीटेक पाठ्यक्रम में प्रवेश एकेटीयू द्वारा आयोजित राज्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होते थे। इस बार ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) के स्कोर पर प्रवेश लिया जाएगा।

स्नातक प्रवेश फार्म का शुल्क

पीएचडी का आवेदन शुल्क

  • सामान्य, ओबीसी वर्ग : दो हजार रुपये
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति : एक हजार रुपये

प्रमुख निर्णय

  • एमबीए में प्रवेश कैट स्कोर या लविवि की प्रवेश परीक्षा मैंनजमेंट एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से होंगे।
  • पीजी, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, सॢटफिकेट और प्रोफिसिएंसी के दाखिले प्रवेश परीक्षा से लिए जाएंगे। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप