नालंदा। आज शुक्रवार को सीएम नीतीश कुमार घोडाकटोरा ईको पार्क तथा वेणुवन विहार विस्तार का उद्घाटन करेंगे। जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। इसके लिए दोनों ही उदघाटन स्थल पर भारी संख्या में सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

बता दें कि ईको पार्क 4 एकड़ में कुल 4 करोड़ की लागत से बनाया गया है। जिसमें बच्चों के मनोरंजन के लिए स्लाडर, झूले इत्यादि लगाए गए हैं। वहीं वाच टावर से सामने झील और उसमें स्थापित 70 फुट ऊंची भगवान बुद्ध की विशालकाय प्रतिमा का ²श्य अदभुत होगा। वहीं बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले, सुस्ताने के लिए बैठका, फूलों का बागीचा, टॉयलेट ब्लाक आदि प्रमुख रुप से शामिल है।

जबकि 21.68 एकड़ में लगभग 27 करोड़ की लागत से वेणुवन विहार का विस्तारीकरण किया गया है। जिसमें स्टेच्यू गार्डेन परिसर में बांस का रेस्तरां पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगा। चूंकि वेणुवन यानि बांस के जंगल नाम के तर्ज पर इसमें बनाए गए कैफेटेरिया को बांस से सेंटिग तथा पिलरिग कर उपर से बांस के पत्तियों और पराली से आच्छादित किया गया है। जो ऑल वेदर टाइम यानि हर मौसम अनुकूल होगा। वहीं एंपीथियेटर, ओपेन थियेटर, दिल्ली के तर्ज पर बनाए गए जिम आदि भी बनाया गया है। वहीं स्टांप एक्जिस्टिग, थाईलैंड स्तूप, हर्बल गार्डन, जेन यानि जापानी गार्डन, माउंट गार्डन और पेव्ड प्लाजा यानि आकर्षक बैठने का स्थान तथा अजीबो-गजीबो अर्थात अजीब-गरीब ²श्यावली सहित फीचर पॉकेट आदि का निर्माण प्रस्तावित है।

बच्चों का अम्यूजमेंट पार्क, एक से बढ़कर एक खूबसूरत व खुशबूदार फूलों से लैस फ्रेगनेंस पार्क, किसी भी प्रकार कला सह प्रर्दशनी के लिए एम्पिथियेटर शो एरिया सहित अन्य गतिविधियों के अलावे कैफेटेरिया कम कैंटिन, टायलेट ब्लॉक, टिकट बुकिग काउंटर तथा पार्किंग जोन समाहित है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021