जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड गुरुवार की शाम पांच बजे रुद्रपुर पहुंच गई। सीएमओ डा.पंचपाल ने वैक्सीन की डोज को रिसीव किया। लंबे इंतजार के बाद आखिर लोगों की मुरादें पूरी हो गई। अब कोरोना का जल्द खात्मा हो जाएगा। देहरादून से चली वैक्सीन वैन को हरिद्वार व गदरपुर में जाम की वजह से यहां में पहुंचने में शाम हो गई। यूएस नगर से वैक्सीन चम्पावत और नैनीताल भी भेजी जाएगी।

डीजी हेल्थ अमिता उप्रेती ने गुरुवार को व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए कहा कि सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। ऊधमसिंह नगर में 4340 फ्रंटलाइन, चम्पावत में 1305 और नैनीताल में 6005 फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं। पहले इनको ही वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रथम चरण में वैक्सीन की पहली डोज देने के चार सप्ताह बाद दूसरी डोज दी जाएगी। इसे लेकर डीजी हेल्थ ने सीएमओ डा.देवेंद्र सिंह पंचपाल को निर्देश दिए कि वह यह सुनिश्चित कराएंगे कि पहली डोज लेने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरी डोज हर हाल में दी जाए। डीजी हेल्थ ने बताया कि प्रदेश में एक लाख 13 हजार वैक्सीन केंद्र सरकार ने जारी की है। बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट आफ पुणे महाराष्ट्र से कोविशील्ड वैक्सीन जिले में आ रही है। रुद्रपुर जिला अस्पताल परिसर स्थित सेंट्रल मेडिकल ड्रग स्टोर में कुल 23300 डोज वैक्सीन पहुंच गई। वैक्सीन को सीएमएसडी स्टोर में चार सशस्त्र पुलिसकर्मियों की देखरेख में रखा गया है। देर शाम चम्पावत के लिए वैक्सीन बोलेरो से रवाना कर दी गई।

..........

वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित

वैक्सीन की डोज मिलने के बाद सीएमओ डा.देवेंद्र सिंह पंचपाल ने कहा कि एक वैक्सीन बायल में 10 लोगों को डोज दी जा सकेगी। सभी डोज पांच एमएल की रखी गई हैं। वैक्सीन पूरी तरह कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सुरक्षित और प्रभावकारी है। आगामी 16 जनवरी को प्रधानमंत्री वेबकास्टिग के द्वारा जिले में चार केंद्रों रुद्रपुर, काशीपुर, खटीमा व बाजपुर में वैक्सीनेशन का शुभारंभ करेंगे।

.........

जाम में दो घंटे तक फंसी रही वैक्सीन बोलेरो वैन

कोविशील्ड की कोरोना वैक्सीन लेकर बोलेरो वैन से आ रहे किच्छा निवासी चालक अमनदीप सिंह ने बताया कि देहरादून से सुबह 10 बजे रवाना होने के बाद रास्ते में करीब डेढ़ बजे हरिद्वार में जाम के कारण करीब आधे से एक घंटे निकलने में लग गए। वहीं साढ़े तीन बजे गदरपुर में किसानों के आंदोलन के कारण वैन करीब आधा घंटे जाम में फंसी रही। सीएमएसडी स्टोर में वैक्सीन रिसीव करने के समय सीएमओ के साथ प्रशिक्षु आइएएस जयकिशन, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.हरेंद्र मलिक, कोविड प्रभारी डा. अविनाश खन्ना मौजूद थे।

.........

वैक्सीन बाक्स के साथ ही आइसी मैटेरियल

कोविशील्ड वैक्सीन के साथ ही आइसी मैटेरियल यानि इनफॉरमेशन, एजूकेशन कम्यूनिकेशन देहरादून से भेजा गया है। इसमें जानकारी के लिए प्रपत्र, वैक्सीनेशन स्लिप के साथ ही कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए वैकसीनेशन के समय बरती जाने वाली सावधानियां व दूसरे आवश्यक प्रपत्र शामिल हैं। वैक्सीन की सुरक्षा के लिए सीएमएसडी सेंटर पर पुलिस तैनात बल तैनात है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021