संवाद सूत्र अररिया:1990 में 14 जनवरी के दिन ही अररिया जिला बना था। इसी दिन इसके लिए जिले के कई लोगों को जेल की यात्रा भी करनी पड़ी थी। कई बार आंदोलन धरना प्रदर्शन के बाद जिले की नींव पड़ी। स्थापना दिवस के मौके पर गुरुवार को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के उदेश्य से जिला प्रशासन द्वारा कोई कार्यक्रम आयोजित नही की जा सकी। हर वर्ष स्थापना दिवस के मौके पर जिला प्रशासन द्वारा खेल कूद प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि का आयोजन किया जाता था। मगर इस वर्ष कोरोना आपदा को लेकर जिला प्रशासन भी स्थिर बना रहा और किसी कार्यक्रम का आयोजन नही किया जा सका। हालांकि स्थापना दिवस के मौके पर जिला समाहरणालय को रंग- बिरेंगे लाइट से सजाया गया है और डीएम प्रशांत कुमार सीएच द्वारा जिलेवासियों को स्थापना दिवस की बधाई भी दी गई है। स्थापना दिवस के मौके पर डीएम ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर किसी तरह की सार्वजनिक कार्यक्रम के आयोजन पर पाबंदी है। मेरे तरफ से जिलेवासियों को स्थापना दिवस पर हार्दिक बधाई है।

संघर्ष की लंबी कहानी बयां करती है जिला- अररिया को जिला बनाने में कई लोगों को जेल तक कि यात्रा तक करनी पड़ी। जिले की स्थापना एक लंबी संघर्ष गाथा को बयां करती है। आज स्थापना दिवस शामिल कई लोग या तो काल के गाल में समा चुके हैं कई काफी बुजुर्ग हो चुके है मगर जिला उनके बदौलत ही नित्य नई ऊंचाइयों को छू रहा है। अररिया को जिला बनाने में लगभग 19 वर्षो तक संघर्ष चला। जिला बनाओ संघर्ष समिति के बैनर तले समाजिक कार्यकर्ता और पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष हंसराज प्रसाद बताते है कि जिला बनाने में हम लोगो को काफी मेहनत करना पड़ा। जेल तक कि यात्रा करनी पड़ी। तभी हमारे दोस्त शैलेंद्र नाथ शरण के सहयोग से जिला बनाओ संघर्ष समिति का गठन हुआ और लगातार वर्ष 1969 से आंदोलन आरंभ किया गया। उस समय हर तबके के लोगो ने सहयोग किया जिसके परिणामस्वरूप 14 जनवरी 1990 को तत्कालीन मुख्यमंत्री द्वारा अररिया को जिले का दर्जा दिया गया।

विकास के पथ पर अग्रसर हुआ जिला- अथक प्रयास के उपरांत जिला बनने और के बाद आज जिला लगातार विकास की पथ पर अग्रसर है। आज राष्ट्रीय राजमार्ग की चमचमाती सड़के, बड़े बा•ार, उधोग धंधे पूर्व की संघर्ष की गाथा बयान करती है। जानकारी देते हुए एडीएम ने बताया कि अररिया जिला आने वाले वर्षो में और विकास करेगा मेडिकल कॉलेज की स्थापना, नर्सिंग कॉलेज और अन्य कई योजना से जिले का कायाकल्प होगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021