लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने को लालायित युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) कॉलेजों में 19,405 पदों की शिक्षक भर्तियां इसी सप्ताह शुरू हो रही हैं। यह भर्तियां तीनों तरह के एडेड कॉलेजों में होनी हैं, केवल पदनाम और अर्हता आदि में ही भिन्नता है। दो भर्तियों की तारीखों की ऐलान पहले ही हो चुका है और तीसरी भर्ती का संशोधित विज्ञापन आने का वादा खुद बोर्ड अध्यक्ष प्रतियोगियों से कर चुके हैं। तीनों ही भर्तियों की राह लंबे समय से देखी जा रही है। 

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती : एडेड महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों की भर्ती चार साल बाद आई है। उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने 25 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन लेने का ऐलान किया है। भर्ती 47 विषयों के लिए हो रही है। ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 26 मार्च घोषित है। इसकी लिखित परीक्षा 26 मई से चरणवार कराई जाएगी। इसके लिए विषय विशेषज्ञों का चयन पूरा हो चुका है।

टीजीटी-पीजीटी का संशोधित विज्ञापन : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, एडेड माध्यमिक कॉलेजों में प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (पीजीटी-टीजीटी) 2020 का संशोधित विज्ञापन इसी सप्ताह जारी कर सकता है। 15,508 पदों के लिए 29 अक्टूबर को विज्ञापन जारी हुआ था, लेकिन उसमें दो संशोधन करने के लिए 18 नवंबर को विज्ञापन निरस्त कर दिया गया था। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अध्यक्ष ने प्रतियोगियों से फरवरी माह में ही संशोधित विज्ञापन जारी करने का वादा किया था। चयन बोर्ड ने चार साल के इंतजार के बाद यह भर्ती घोषित की है। 

प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक चयन : उत्तर प्रदेश के 3049 एडेड जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के 1894 पदों का विज्ञापन 25 फरवरी को जारी होगा। ऑनलाइन पंजीकरण व आवेदन तीन से 17 मार्च तक हो सकेगा। इसकी लिखित परीक्षा 18 अप्रैल को कराई जाएगी। शासन ने इसमें दोनों पदों के लिए एक प्रश्नपत्र अनिवार्य किया है, जबकि दूसरा प्रश्नपत्र केवल प्रधानाध्यापक पद के लिए होगा। इस भर्ती का भी एक साल से इंतजार किया जा रहा था।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप