नवादा : बुधवार को मेसकौर प्रखंड के सीतामढ़ी संकुल अंतर्गत उत्क्रमित हाई स्कूल कटघरा में संकुल स्तरीय विद्यालय सु²ढ़ीकरण व शिक्षक संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सीतामढी संकुल संसाधन केंद्र के समन्वयक अनिल कुमार की देखरेख में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मो. नौशाद अहमद ने किया। संचालन कटघरा स्कूल के प्रधान शिक्षक राजेश कुमार राकेश ने किया। मौके पर बीआरपी सर्वेश कुमार गौतम, ब्रजेश कुमार, दीपक कुमार, संकुल समन्वयक विजय कुमार, मो. तौकीर आलम, श्रीनिवास शर्मा, शिवदानी प्रसाद, मो. अजहरुद्धौला, मो. जमाल अहमद उपस्थित हुए। कार्यक्रम कि शुरुआत राष्ट्रीय गान से हुई। विद्यालय के शिक्षकों ने बीईओ, सभी बीआरपी व सभी सीआरसीसी को माल्यार्पण व डायरी कलम देकर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में उपस्थित पदाधिकारियों ने विद्यालय सु²ढ़ीकरण कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में विस्तार से बताते हुए विभिन्न विद्यालयों के उपस्थित सभी शिक्षकों से बारी बारी से उनके स्कूलों की खुबियां व कमियों को मित्रवत व संवाद तरीके से जाना। शिक्षकों से संवाद के दौरान विद्यालय में उनके द्वारा कुछ बेहतर अनुभवों व प्रयोगों के बारे में जानकारी लेते हुए शिक्षकों को उत्साहित व प्रेरित किया। बीआरपी व सीआरसीसी ने प्रत्येक विद्यालियों के शिक्षकों को विद्यालय को और बेहतर व सु²ढ़ीकरण कि दिशा मे उनके विचारों को भी जाना तथा विद्यालय मे बेहतर व गुणवत्तापूर्ण शैक्षणिक महौल बनाने के लिए गुणात्मक शिक्षा टिप्स भी दिए।

बीईओ नौशाद अहमद ने शिक्षकों को समय से विद्यालय खोलने व बंद करने, सभी प्रकार के अभिलेखों को अपडेट करने व छात्रा कल्व के गठन व क्रियान्वयन करने का निर्देश दिया।

बीआरपी सर्वेश कुमार, ब्रजेश कुमार ने शिक्षकों को कोरोना काल को लेकर शैक्षणिक गतिविधि के तहत स्मार्ट फोन के जरिए वाट्सएप पर अभिभावक ग्रुप बनाकर ऑनलाइन पढाई करने के निर्देश दिया।

सीआरसीसी विजय कुमार, श्रीनिवास शर्मा ने शिक्षकों को स्मार्ट फोन कि तरह स्मार्ट व अपडेट होने पर बल देते हुए कहा कि विभागीय निर्देशों के साथ ही स्वयं को आने वाली चुनौतियों के लिए सहज रुप से तैयार रहना होगा। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय स्तरीय मेधा छात्रवृत्ति, नवोदय विद्यालय के लिए छात्र- छात्राओं को तैयार करना, शनिवार को सुरक्षित शनिवार के तहत आपदा प्रबंधन पर स्कूलों में पूर्व तैयारी आदि पर गहन चर्चा की गई। मौके पर शिक्षक नेता जितेंद्र कुमार, शिक्षक रेखा कुमारी, दीपक कुमार, विद्याभूषण, रोहित कुमार, गौतम कुमार प्रधान शिक्षक उमेश सिंह, गौरी पाठक, अर्जुन राजवंशी, दिनेश सिंह, उदय सिंह, सहित संकुल अधीनस्थ सभी विद्यालय के प्रधान व सहायक शिक्षक उपस्थित रहे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021