गोरखपुर, जेएनएन। देवरिया की लार विकास खंड की सरयू नदी तट के निकट महाल मंझरिया गांव के बाहरी छोर पर 25 सौ एकड़ भूमि पर सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए नेशनल हाइड्रो पावर कॉर्पोरेशन(एनएचपीसी) के निदेशक चेयरमैन एके सिंह ने उत्तर प्रदेश सरकार के प्रिंसिपल सेक्रेटरी एके सिन्हा को पत्र भेजकर सोलर पावर प्लांट के लिए सहमति मांगी है। एनटीपीसी 150 करोड़ रुपये निवेश करेगी। किसानों से 20 हजार रुपये प्रति एकड़ वार्षिक के हिसाब से लीज पर लेने का विचार कर रही है। 

सर्वे करवा चुकी है NHPC 

गौरतलब है कि एनएचपीसी के निर्देश पर सर्वे टीम दो माह पहले यहां आई थी जिसने अपनी रिपोर्ट एनएचपीसी को सौंपी थी। इसके बाद एनएचपीसी ने तय किया है कि वहां की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए वहां सोलर पावर प्लांट लगाया जा सकता है। एनएचपीसी ने 500 मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए सोलर पावर पार्क लगाए जाने की सहमति दी है। इस मामले को लेकर सलेमपुर के सांसद रविंद्र कुशवाहा ने एनएचपीसी से महाल मंझरिया में स्वर सोलर पावर प्लांट लगाने का अनुरोध किया था। इसके बाद एनएचपीसी ने सर्वे की कार्रवाई पूरी की। यह प्‍लांंट लगने के बाद देवरिया जिले के अलावा सीमावर्ती जिलों में बिजली की समस्या को दूर किया जा सकेगा। 

डीएम ने कहाइससे संबंधित पत्र जिलाधिकारी देवरिया अमित किशोर एवं सलेमपुर के सांसद रविंद्र कुशवाहा को भी एनएचपीसी ने भेजा है। जिलाधिकारी अमित किशोर ने बताया कि एनएचपीसी का पत्र मिला है। दिशा निर्देश लेने के साथ अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप