श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। म्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के दूसरे चरण में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 13 जिलों में फैले 263 वार्डों में मतदान शुरू हुआ। पहले चार घंटों में जिला कठुआ में सबसे ज्यादा 39.4 प्रतिशत जबकि सबसे कम अनंतनाग में 0.6 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। विभिन्न इलाकों में मतदान में व्यवधान डालने के लिए घाटी में कई बूथ पर स्थानीय लोगों ने सुरक्षाबलों पर पथराव भी किया। भीड़ पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। दक्षिण कश्मीर के खन्नाबल में शरारती तत्वों ने एक वोटर को पीटा जबकि रामबन में चुनाव लड़ रहे भाजपा प्रत्याशी की हृदयाघात से मौत के बाद मतदान रोकना पड़ा।

राज्य में 79 नगर निकाय हैं जिनके चुनाव आठ से 16 अक्तूबर तक चार चरणों में होने हैं। दूसरे चरण के तहत कश्मीर संभाग में लंगेट, सुंबल, कुंजर वत्रगाम, चरार-ए-शरीफ, बीरवाह, मागाम, यारीपोरा, फ्रिसल, अनंतनाग और बीजबेहाड़ा नगर निकायों के अलावा श्रीनगर नगर निगम के 20 वार्डों में जबकि जम्मू संभाग में किश्तवाड़ा, डोडा, भद्रवाह, ठाठरी, रामबन, बनिहाल, बटोत, उधमपुर, रामनगर, चिनैनी, रियासी कटरा, कठुआ, नगरी परोल, हीरनगर, लखनपुर, बिलावर, बसोहली शामिल हैं।

 

सात निकायों में नहीं हुआ मतदान

कश्मीर संभाग के सात निकायों कुंजर, मागाम, चरार-ए-शरीफ, बीरवाह, यारीपोरा, फ्रिसल और बीजबेहाड़ा में मतदान नहीं हुआ। इन सातों निकायों में या तो प्रत्याशी नहीं हैं। अगर हैं तो निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। सिर्फ श्रीनगर और सुंबल में ही लगभग हर वार्ड पर मतदान हो रहा है।

 

10 बजे तक इतना हुआ मतदान

सुबह छह बजे मतदान शुरु हुआ और पहले चार घंटों के दौरान अनंतनाग में 0.6, कठुआ में 39.4, डोडा में 36.5, रियासी में 35.7, रामबन 35.1, किश्तवाड़ में 34.1, उधमपुर में 30.2, बाडीपोर में 14.2, कुपवाड़ा में 3.0, बारामुला में 1.1 और श्रीनगर मे 0.8 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया है।

 

मतदान केंद्रों पर भीड़ ने किया पथराव

घाटी में चुनाव का बहिष्कार करने वाले तत्वों की हिंसक भीड़ ने मिडिल स्कूल गुजरबल छत्ताबल जोकि वार्ड 35 कमरवारी के अंतर्गत है, में बने मतदान केंद्र और हायर सैकेंडरी स्कूल मुजगंड में मतदान केंद्रों पर पथराव किया। वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने त्वरित कार्रवाई कर उन्हें वहां से खदेड़ दिया। दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग के खन्नाबल में एक मतदान केंद्र से बाहर निकल रहे एक वोटर की जमकर धुनाई भी कर दी। उसे वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने किसी तरह से बचाया। श्रीनगर में खुशीपोरा और मलूरा में ईवीएम मशीनों में आई खराबी के कारण एक घंटा मतदान रुका रहा।

 

भाजपा प्रत्याशी की हृदयघात से मौत

रामबन से मिली जानकारी के अनुसार वार्ड नंबर दो से भाजपा के उम्मीदवार आजाद सिंह राजू की हृदयाघात से मौत के बाद मतदान को रोक दिया गया। आजाद सिंह ने अपने निधन से चंद मिनट पूर्व ही सुनारी मोहल्ला रामबन में बने मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

 

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस