Move to Jagran APP

रेगुलर और प्राइवेट का सिलेबस होगा एक

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय प्राइवेट छात्रों की पढ़ाई को बंद नहीं करेगा। शैक्षणिक गुणवत्ता बनाए रखने के लिए प्राइवेट का सिलेबस भी रेगुलर की तरह समान किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 12:26 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 12:26 AM (IST)
रेगुलर और प्राइवेट का सिलेबस होगा एक
रेगुलर और प्राइवेट का सिलेबस होगा एक

मेरठ, जेएनएन। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय प्राइवेट छात्रों की पढ़ाई को बंद नहीं करेगा। शैक्षणिक गुणवत्ता बनाए रखने के लिए प्राइवेट का सिलेबस भी रेगुलर की तरह समान किया जाएगा। गुरुवार को संकायाध्यक्ष की बैठक में इस पर चर्चा की गई।

loksabha election banner

शासन की ओर से विश्वविद्यालय से प्राइवेट पढ़ाई बंद करने को लेकर सुझाव मांगा गया था। जिसमें शासन ने इसका निर्णय विश्वविद्यालय पर छोड़ दिया है। संकायाध्यक्ष की बैठक में छात्रों की सामाजिक परिस्थितियों को देखते हुए कुलपति ने इच्छा जताई कि प्राइवेट शिक्षा को जारी रखना छात्रहित में है। अन्य संकायाध्यक्षों की भी इस पर सहमति दी। कहा गया कि शिक्षा की शैक्षणिक गुणवत्ता बनाए रखने के लिए रेगुलर और प्राइवेट का सिलेबस एक किया जाना चाहिए। अभी कई विषयों में रेगुलर और प्राइवेट का सिलेबस अलग-अलग है। प्राइवेट में वार्षिक प्रणाली है, जबकि रेगुलर में सेमेस्टर आधारित परीक्षा होती है। आने वाले समय में परीक्षा का पैटर्न तो अलग रहेगा। सिलेबस एक होगा। बैठक में पीएचडी आर्डिनेंस को लेकर भी चर्चा हुई। जिसमें एप्लाइड सब्जेक्ट में पीएचडी कराने पर विचार विमर्श किया गया। इसमें एक विषय से दूसरे विषय में शोध किए जाने पर चर्चा हुई। नई शिक्षा नीति में जिस तरह से छात्रों को बहुविषय चुनने की आजादी रहेगी। वैसे ही पीएचडी करने के समय एक विषय का सुपरवाइजर अपने टापिक से संबंधित विषय में भी पीएचडी करा सकेगा। बैठक में सेमेस्टर परीक्षा में प्रोन्नति को लेकर भी चर्चा हुई। कुलपति प्रो. एनके तनेजा की अध्यक्षता में बैठक हुई। संकायाध्यक्षों की बैठक में हुए निर्णय को शुक्रवार को होने वाले एकेडमिक काउंसिल की बैठक में रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.