गोरखपुर, प्रेम नारायण द्विवेदी। रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें घर से चादर और कंबल लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्टेशन पर ही बेडरोल मिल जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने स्टेशनों पर डिस्पोजल कंबल और चादर बेचने की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि, इसके लिए यात्रियों को अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा। 

मार्च से मिलेगी सुविधा, रेलवे ने निजी हाथों में सौंपी जिम्मेदारी, टेंडर फाइनल 

रेलवे ने यह व्यवस्था निजी हाथों में सौंपी है। गोरखपुर जंक्शन पर डिस्पोजल बेडरोल बिक्री को लेकर टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। मार्च से यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। बिक्री के लिए प्लेटफार्म नंबर नौ के अलावा एक और दो के गेट पर काउंटर खोले जाएंगे। यात्री काउंटर पर अपने मनमाफिक कंबल या चादर खरीद सकेंगे। बेडरोल सेट के साथ यात्रियों को सैनिटाइजर और मास्क भी मिलेगा। रास्ते में उपयोग करने के बाद उसका निस्तारण कर देंगे। अगर उपयोग नहीं करते हैं तो घर भी ले जा सकते हैं। बेडरोल का अलग-अलग संभावित किराया निर्धारित कर दिया गया है। 

गोरखपुर में प्लेटफार्म एक व दो के गेट पर काउंटर लगाकर होगी बिक्री

जानकारों के अनुसार आने वाले दिनों में सभी प्रमुख स्टेशनों पर डिस्पोजल बेडरोल की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। दरअसल, 22 मार्च 2020 से लाकडाउन शुरू होने के साथ ही यात्री ट्रेनों का संचालन बंद हो गया। एक जून से स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ, लेकिन कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वातानुकूलित बोगियों से बेडरोल और पर्दे हटा लिए गए। 

एसी कोचों में बेडरोल नहीं मिलने से बढ़ गई है आम यात्रियों की परेशानी 

अब लगभग सभी नियमित ट्रेनें स्पेशल के रूप में चलने लगी हैं। लेकिन कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत अभी भी यात्रियों को बेडरोल नहीं दिया जा रहा। ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ गई है। ठंड के चलते सर्वाधिक परेशानी बुजुर्गों और बच्चों को होती है। मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर ही डिस्पोजल बेडरोल मुहैया कराने का निर्णय लिया है। 

बेडरोल के लिए निर्धारित हुआ किराया 

चादर, कंबल, तकिया व तौलिया का पूरा सेट लेने पर करीब 250 रुपये। 

सिर्फ चादर लेने पर देने होंगे 50 रुपये। 

सिर्फ कंबल लेने पर देने होंगे 100 रुपये। 

चादर के साथ तकिया लेने पर 100 रुपये। 

कंबल के साथ सिर्फ चादर लेने पर 200 रुपये।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप