Move to Jagran APP

UP Panchayat Elections: कपड़े के थैलों में दी जाएगी आगरा में पंचायत चुनाव की मतदान सामग्री

पंचायत चुनाव की घोषणा अभी नहीं हुई है लेकिन तैयारियां अंतिम चरण में हैं। तय किया गया है कि मतदान से एक दिन पहले बूथों के लिए रवाना होने वाली पोलिंग पार्टियों को कपड़े के थैलों में मतदान सामग्री दी जाएगी। प्रत्येक पोलिंग पार्टी को तीन थैले दिए जाएंगे।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 10:12 AM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 10:12 AM (IST)
UP Panchayat Elections: कपड़े के थैलों में दी जाएगी आगरा में पंचायत चुनाव की मतदान सामग्री
पंचायत चुनाव के लिए मतदान सामग्री कपड़े के थैलों में दी जाएगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर हैं। नामांकन पत्र और मतपत्र आने के बाद अब मतपेटियां भी तैयार कर ली गई हैं। मतदान के दिन मतदान कर्मियों को कपड़े के थैले में रखकर ये मतपेटियां दी जाएंगी। अन्य मतदान सामग्री भी कपड़ों के थैले में रखकर ही दी जाएगी।

loksabha election banner

पंचायत चुनाव की घोषणा अभी नहीं हुई है लेकिन तैयारियां अंतिम चरण में हैं। तय किया गया है कि मतदान से एक दिन पहले बूथों के लिए रवाना होने वाली पोलिंग पार्टियों को कपड़े के थैलों में मतदान सामग्री दी जाएगी। प्रत्येक पोलिंग पार्टी को तीन थैले दिए जाएंगे। दो थैलों में दो मतपेटियां और एक थैले में मतदान सामग्री होगी। पंचायत चुनाव के लिए जिले में कुल 3407 मतदेय स्थल हैं। इसके लिए 8518 मतपेटियों की आवश्यकता है। जबकि इसके सापेक्ष 9500 मतपेटियां तैयार की गई हैं। 12,400 कपड़े के थैलों के लिए जल्द ही टेंडर निकाला जाएगा। बता दें कि पंचायत चुनाव के लिए अभी ग्राम पंचायतों और वार्डों का आरक्षण आवंटन नहीं हुआ है। इसके लिए ब्लाक स्तर पर प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। पिछले दिनों शासन ने जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण की घोषणा कर दी थी। इसके तहत आगरा की सीट सामान्य श्रेणी में रखी गई है। इसके साथ ही ब्लाक प्रमुख और ग्राम प्रधानों का आरक्षण भी जारी कर दिया था लेकिन अभी इनका आवंटन नहीं हो सका है। यह कार्य स्थानीय स्तर पर किया जाएगा। ग्राम, क्षेत्र और जिला पंचायत के वार्डों का आरक्षण व आवंटन भी स्थानीय स्तर पर ही होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.