संवाद सहयोगी, पोड़ैयाहाट : पोड़ैयाहाट प्रखंड की नवडीहा पंचायत में लगने वाले दो दिवसीय निमझर मेला को लेकर श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। सैकड़ों की संख्या में यहां सफा होड़ समुदाय के लोग पहुंचकर पूजा अर्चना कर रहे हैं। 14 तारीख को सैकड़ों गैर आदिवासियों ने भी गर्म कुंड में स्नान कर पूजा अर्चना की।

यहां प्रत्येक साल 15 एवं 16 जनवरी को मेले का आयोजन किया जाता है। मेला को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। बावजूद लोगों का आना जारी है। पूजा-पाठ व स्नान ध्यान का कार्य जारी है। आज तकरीबन 5000 से ज्यादा लोगों ने स्नान किया। वही कल इसकी संख्या काफी अधिक बढ़ने की संभावना है। इस क्षेत्र में इस गर्म कुंड के पोखर का काफी प्रसिद्धि प्राप्त है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आस्था के साथ पहुंचते हैं और मनौती मांगते हैं। बताया जाता है कि चर्म रोग से भी मुक्ति मिलती है इसको लेकर भी काफी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। श्रद्धालु भक्ति भाव से पूजा पाठ के बाद मेले का आनंद लेते हैं । 16 जनवरी को आसपास के गांवों के लिए मेला होता है। भीड़ काफी कम होती है लेकिन खरीदारी ज्यादा की जाती है। आसपास के गांव के लोग परिवार के साथ 16 तारीख को ही पहुंचते हैं और मेले का आनंद उठाते हैं।

------------

जलाशयों में लगाई आस्था की डुबकी

जागरण संवाददाता, गोड्डा : जिला मुख्यालय समेत सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में गुरुवार को मकर संक्रांति का पर्व पारंपरिक रूप से मनाया गया। दूर-दराज क्षेत्र के श्रद्धालु कझिया, सुंदर, सापिन, गेरुआ सहित आसपास की नदियों में अहले सुबह डुबकी लगाई। तालाबों में भी स्नान कर लोगों ने मंदिरों में पूजा-अर्चना कर तिल दान किया। परिवार संग तिल, चूड़ा-दही, भूजा, लड्डू का आनंद लिया। इसे लेकर तिलकूट का बाजार पिछले 15 दिनों से सजा है। जगह- जगह हाट बाजारों में खरीददारी को लेकर भीड़ लगी रही। यह क्षेत्र मंदार के अंतर्गत आता है। प्रसिद्ध ऐतिहासिक निमझर पोखर में भी स्थानीय लोगों ने स्नान पूजा की।

इधर पथरगामा प्रखंड क्षेत्र में मकर संक्रांति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पंडित ललन जी महाराज ने बताया कि मकर संक्रांति पर्व तब मनाया जाता है जब मकर संक्रांति के दिन सूर्य दक्षिणायान से उतरायण होता है और सूर्य जब धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। तब यह घटक मकर संक्रांति कहलाती है। इसी कारण से दिन में दही, चूड़ा और रात्रि में खिचड़ी खाने का विशेष महत्व होता है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021