नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। आवेदन प्रक्रिया के बाद पहली बार दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) अब फ्लैटों का कब्जा भी ऑनलाइन देगा। आवंटी को प्राधिकरण के किसी भी कार्यालय का कोई चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। ड्रॉ में जिन आवेदकों का फ्लैट नहीं निकलेगा, उन्हें उनकी धरोहर राशि भी पांच दिन में लौटा दी जाएगी। संभवतया देश में पहली बार किसी आवासीय योजना में आवेदन से लेकर कब्जा देने तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन संपन्न होने जा रही है। इस तरह से घर बैठे घर भी मिलेगा और कोरोना से सुरक्षित भी रहेंगे।

33 हजार से अधिक हैं दावेदार

गौरतलब है कि कोरोना काल में डीडीए ने अपनी नई आवासीय योजना 2021 दो जनवरी को लॉन्च की थी। पूर्णतया आनलाइन इस योजना में 16 फरवरी तक आवेदन किए गए। महज 1,354 फ्लैटों के लिए 33 हजार से अधिक लोगों ने आवेदन किया। तकरीबन 22,900 ने धरोहर राशि का भुगतान भी कर दिया।

मार्च के पहले पखवाड़े में होगा ड्रॉ

एमआइजी और एचआइजी फ्लैटों के लिए 15,500, एलआइजी के लिए 2,400 और ईडब्ल्यूएस फ्लैटों के लिए लगभग पांच हजार लोगों ने धरोहर राशि की भुगतान किया है। इन्हीं आवेदकों के लिए फ्लैटों का ड्रॉ मार्च के पहले पखवाड़े में किया जाएगा।

डीडीए वेबसाइट पर होगा लाइव वेबकास्ट

जानकारी के मुताबिक, कोरोना से सुरक्षा के मद्देनजर डीडीए ने अपना विशेष साफ्टवेयर तैयार किया है, जो डीडीए वेबसाइट से लिंक रहेगा। इसी के जरिये ड्रॉ होगा, जिसका लाइव वेबकास्ट डीडीए वेबसाइट पर होगा। सेवानिवृत्त जजों की मौजूदगी में होने वाले ड्रॉ के सफल आवंटियों की सूची उसी दिन शाम तक वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। फ्लैट की कीमत का भुगतान करने के लिए आवंटियों के नाम डिमांड नोट भी वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा।

अदायगी भी ऑनलाइन

अधिकारियों के मुताबिक फ्लैट की कीमत का भुगतान भी ऑनलाइन ही किया जाएगा। इसके बाद डीडीए वेबसाइट पर ही पजेशन लेटर (कब्जा पत्र) भी अपलोड कर देगा। जो आवंटी अपना फ्लैट लौटाना चाहेंगे, वे भी आनलाइन ही लौटा सकेंगे। फ्लैट सरेंडर करने के बाद तय समयावधि के अंदर उनकी धरोहर राशि उनके बैंक खाते में डलवा दी जाएगी।

राजीव गांधी, आयुक्त (आवास), डीडीए के मुताबिक, ऑनलाइन ड्रॉ की तैयारी चल रही है। पहली बार सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होने जा रही है। किसी को भी डीडीए कार्यालय नहीं आना पड़ेगा। डीडीए ने अबकी बार फ्लैटों के आकार, उनकी लोकेशन और अन्य सुविधाओं में तो सुधार किया ही है, कोरोना संक्रमण को ध्यान में रख लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जा रही है।

 ये भी पढ़ेंः  Holi Special Trains: होली में दिल्ली से राजस्थान जाने वाले यात्रियों को लिए खुशखबरी, चलेगी स्पेशल ट्रेन

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप