सचिन गुप्ता, चरखी दादरी : दादरी के लघु सचिवालय परिसर के समीप एक बार फिर से लोग आधुनिक पुस्तकालय में पुस्तकें पढ़ कर लाभ उठा सकेंगे। दादरी नगर परिषद द्वारा लघु सचिवालय परिसर के बाहर पुराने पुस्तकालय भवन की जगह पर आधुनिक जिलास्तरीय पुस्तकालय का निर्माण करवाया जाएगा। इसके लिए नगर परिषद द्वारा करीब 3.45 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार किया गया है। एस्टीमेट को मंजूरी मिलते ही आधुनिक पुस्तकालय का निर्माण शुरू करवा दिया जाएगा।

गौरतलब है कि दादरी लघु सचिवालय परिसर के बाहर कई वर्ष पहले राजकीय पुस्तकालय की शुरुआत की गई थी। एक समय में इस पुस्तकालय में शहर के काफी संख्या में लोग विभिन्न पुस्तकें, समाचार पत्र पढ़ने के लिए आते थे। लेकिन अनदेखी के चलते यह पुस्तकालय जर्जर होता चला गया। जर्जर हाल होने के कारण सितंबर 2017 में इस पुस्तकालय को खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में अस्थायी तौर पर स्थानांतरित कर दिया गया था। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में पुस्तकालय का भवन छोटा होने के कारण लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब दादरी नगर परिषद द्वारा पुराने पुस्तकालय की जगह पर नया आधुनिक पुस्तकालय बनाने की योजना तैयार की गई है। नगर परिषद द्वारा आधुनिक पुस्तकालय के लिए करीब 3.45 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार कर मंजूरी के लिए उच्च अधिकारियों को भेजा गया था। लेकिन एस्टीमेट में तकनीकी दिक्कतों के चलते उच्च अधिकारियों द्वारा उसे वापस भेज दिया गया।

नगर परिषद अधिकारियों का कहना है कि तकनीकी खामियों को दुरूस्त कर जल्द ही दोबारा से एस्टीमेट को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। युवाओं को मिलेगा फायदा

नगर परिषद की योजना के अनुसार इस आधुनिक पुस्तकालय की बेसमेंट में वाहनों की पार्किंग के लिए जगह निर्धारित की जाएगी। इसके अलावा यहां पर सामान्य लाइब्रेरी के अलावा डिजिटल लाइब्रेरी की भी व्यवस्था होगी। साथ ही यहां पर कैफेटेरिया भी बनाया जाएगा। इस आधुनिक पुस्तकालय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए भी पुस्तकें उपलब्ध करवाई जाएंगी। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में हजारों की संख्या में युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए युवाओं को निजी पुस्तकालयों का सहारा लेना पड़ता है। जिसमें उन्हें काफी अधिक आर्थिक खर्च भी वहन करना पड़ता है। लेकिन नगर परिषद द्वारा बनाए जाने वाले आधुनिक पुस्तकालय में सरकार की गाइडलाइन के अनुसार नाममात्र फीस लेकर सदस्यता दी जाएगी। जिसके चलते युवाओं को भी काफी फायदा मिलेगा। जमीन ट्रांसफर के लिए हो चुकी बैठक : यादव

दादरी नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी मनोज यादव ने बताया कि लघु सचिवालय परिसर के बाहर करीब दो हजार गज जमीन पर आधुनिक पुस्तकालय बनाए जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि इस जमीन को नगर परिषद के नाम ट्रांसफर करवाने के लिए जिला उपायुक्त के साथ बैठक हो चुकी है। जल्द ही यह जमीन नगर परिषद को मिल जाएगी। जिसके बाद साइट प्लान लगाकर दोबारा से एस्टीमेट मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप